Begin typing your search above and press return to search.

Mothers Day 2024 : Mango Cake से दे "मां" को सरप्राइज, Read recipe

12 मई को (Mothers Day 2024) मदर्स डे मनाया जाएगा। आम का सीजन चल रहा है तो ऐसे में मैंगो केक Mango Cake बनाना बनता ही है. हम आपको कुकर में मैंगो केक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं.

Mothers Day 2024 : Mango Cake से दे मां को सरप्राइज, Read recipe
X
By Meenu

12 मई को (Mothers Day 2024) मदर्स डे मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आप भी मदर्स डे (Mothers Day 2024) पर अपनी मां के लिए कुछ करने की सोच रहे हैं तो उनके लिए टेस्टी और हेल्दी केक बना सकते हैं।

गर्मियों का दिन है और आम का सीजन चल रहा है तो ऐसे में मैंगो केक Mango Cake बनाना बनता ही है. हम आपको कुकर में मैंगो केक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. ओवन में बने केक की ही तरह कुकर के भी केक सॉफ्ट,स्पंजी और मोइस्ट बनते है. केक के बैटर में हमने मैंगो का फाइन पेस्ट और मैंगो का ग्लेज मिलाना भी बताया है .

आइए देखते हैं इसे कैसे आसान तरीके से कुकर में बनाया जा सकता है|

सामग्री

45 मिनट

1 कप पका आम का पल्प

1 पैकेट मैरी गोल्ड बिस्कुट (32 बिस्कुट)

1/3 कप शुगर पाउडर या स्वाद के अनुसार

1 कप दूध

1 पैकेट ईनोफ्रूट नमक

व्हिप्ड क्रीम जरूरत के अनुसार

3 चम्मच चीनी (मैंगो ग्लेज के लिए)

कुकिंग निर्देश



१ सर्वप्रथम मैंगो को अच्छी तरह धोकर छील लीजिए और उसे छोटे पीसेज में काट लीजिए.

२ मैंगो को मिक्सर जार में फाइन पेस्ट बना लीजिये. अब एक सॉस पैन में मैंगो के पेस्ट और चीनी को मिलाइए.

३ अब गैस को ऑन कर मीडियम फ्लेम पर बराबर चलाते हुए मैंगो पेस्ट को पकाएं. 4 से 5 मिनट तक शायनी (चमकदार) होने तक पकाएं.जब पेस्ट सिमटने लगे और पैन को छोड़ने लगे तब गैस ऑफ कर दीजिए. अब दूसरी तरफ कुकर को गैस पर रखकर प्रिहीट कर लेंगे. आज मैंने कुकर में नमक नहीं डाला है और सिर्फ जाली लगाई हैं. कुकर की सीटी और रबड़ निकाल कर 10 मिनट के लिए प्रीहीट कर लीजिये.

४ जब तक कुकर प्रीहिट हो रहा हैं तब तक हम केक की तैयारी कर लेंगे. मेैरी बिस्कुट को छोटे टुकड़े में तोड़कर मिक्सर जार में डाल दीजिए. उसी में स्वाद के अनुसार चीनी मिला दीजिए.

५ मिक्सर जार में महीन पीस लेंगे. किसी भी प्रकार का बिस्कुट का टुकड़ा नहीं रहना चाहिए. हम बिस्कुट को छान भी सकते हैं. अब मिक्सिंग बाउल में पिसी हुई सामग्री को डाल देंगे और थोड़ा थोड़ा दूध डालकर बैटर तैयार कर लेंगे. हमें व्हिस्कर की मदद से अच्छे से फेटते हुए एक स्मूथ सा बैटर तैयार कर लेना है.अब हम केक टिन को पहले ऑयल से हल्का ग्रीस कर लेंगे फिर उसपर आटा या मैदा छिड़कर डस्टिंग कर लेंगे.आप बटर पेपर (पोर्शूमन पेपर) भी लगा सकते हैं.ऐसा करने से केक आसानी से डिमोल्ड हो जाता हैं.

६ अब हम बैटर में ईनोडालेंगे फिर 3-4 चम्मच दूध से एक्टिवेट कर लेंगे. व्हीस्कर से एक ही दिशा में अच्छे से फेट लेंगे.

७ अब तैयार स्मूथ बैटर को केक टिन में डालेंगे. केक टिन को 2-3 बार टैप करेंगे जिससे कि एयर बबल्स निकल जाएं.अब कुकर में जाली के ऊपर केक टिन को रखकर कुकर का ढक्कन लगा देंगे और केक को बेक होने देंगे.अब 30 मिनट होने पर टूथपिक से केक को चेक करेंगे यदि टूथपिक साफ निकल आये तो केक अच्छे से बेक हो चुका हैं और गैस को ऑफ कर देंगे नहीं तो केक को कुछ समय और बेक करेंगे. ठंडा होने पर केक को सावधानी से प्लेट में पलट लेंगे.

८ अब केक पर मैंगो ग्लेज लगा कर एकसार कर लेंगे.पाइपिंग कोन में व्हिप्ड क्रीम भरकर अपने मन से किसी भी तरह डेकोरेट कीजिए.

९ मैंने व्हिप्ड क्रीम के अलावा मैंगो स्लाइस, चॉकलेट क्रश और सिल्वर बॉल्स से डेकोरेट करने की कोशिश की हैं.केक को काटने पर उसके पीस को देख कर ही पत्ता चलता है कि केक कितना सॉफ्ट और स्पंजी बना है.

१० मैंगो केक तैयार हैं . इसे इस मातृ दिवस माँ को सर्व कीजिए और आनन्द लीजिये.

Next Story