Begin typing your search above and press return to search.

Moong Dal Rasbade Recipe: त्योहार हो या खास अवसर, बनाइए मूंग दाल रसबड़े, इतने स्वादिष्ट कि लोग बार-बार मांगेंगे...

Moong Dal Rasbade Recipe: त्योहार हो या खास अवसर, बनाइए मूंग दाल रसबड़े, इतने स्वादिष्ट कि लोग बार-बार मांगेंगे...

Moong Dal Rasbade Recipe: त्योहार हो या खास अवसर, बनाइए मूंग दाल रसबड़े, इतने स्वादिष्ट कि लोग बार-बार मांगेंगे...
X
By Divya Singh

Moong Dal Rasbade Recipe: क्या आपने कभी मूंग दाल के रसबड़े बनाए हैं। चाशनी में डूबे, रसभरे मूंग दाल रसबड़े एक बेहद स्वादिष्ट मिठाई है जिसका एक पीस आपका दिल खुश कर देगा। मूंग दाल रसबड़े गुलाब जामुन को कड़ी टक्कर देते हैं। मूंग दाल और पनीर से बनने के कारण इनका स्वाद भी एकदम अनोखा है। तो हम तो आपसे यही कहेंगे कि त्योहारों के इस सीज़न में ये रेसिपी आप भी एक बार ज़रूर ट्राई करें। तो लीजिए हाजिर है इसे बनाने की विधि।

मूंग दाल रसबड़े बनाने के लिए हमें चाहिए

मूंग दाल रसबड़े के लिये

  • मूंग दाल - 1/2 कप
  • पनीर - 100 ग्राम
  • पानी-2-3 टेबल स्पून
  • तेल - तलने के लिए

चाशनी के लिए

  • शक्कर- डेढ़ कप
  • पानी- डेढ़ कप
  • इलायची - 4
  • केसर के धागे-10 (ऑप्शनल)

मूंग दाल रसबड़े ऐसे बनाएं

1. रसबड़े बनाने के लिए मूंग दाल को धोकर दो घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए। अब अतिरिक्त पानी फेंक दीजिए और एक बार दाल को और धो लीजिए। अब इसे मिक्सी के जार में शिफ्ट कीजिए और एकदम बारीक पीस लीजिये।

2. अब पनीर को हाथों से तोड़कर मिक्सी के मूंग दाल के मिश्रण में ही डाल दीजिए। इसमें दो टेबल स्पून पानी ऐड कर दीजिए और इसे भी मूंग दाल के साथ एक बार पीस लीजिये।

3. दाल के बैटर को 2 से 3 मिनट अच्छी तरह फेंट लीजिए। इससे बेटर फ्लफी हो जाएगा।

4. दूसरी तरफ शक्कर और पानी को मिलाकर चाशनी बनाने के लिए चढ़ा दीजिए। चाशनी को चम्मच से बीच-बीच में चलाते रहिए।

5. शक्कर घुलने के बाद आपको चाशनी को कम से कम 5 से 6 मिनट और पकाना है। इसी दौरान आप इसमें क्रश्ड इलायची और केसर भी डाल दीजिए। इससे चाशनी में अच्छी खुशबू और रंगत आएगी। आपको चिपचिपी चाशनी चाहिए। एक या दो तार वाली चाशनी नहीं चाहिए। जब आपकी चाशनी बनाकर तैयार हो जाए तो इसे एक तरफ़ रख दीजिए।

6.अब कड़ाही में पर्याप्त तेल गर्म कर लीजिए। तेल अच्छा गर्म होने के बाद मीडियम फ्लेम पर आपको रस बड़ा तलना है। इसके लिए एक बड़ी चम्मच से कढ़ाई में मिश्रण का पोर्शन लेकर रस बड़ा छोड़ते जाइये। आपको फ्लेम लो टू मीडियम रखनी है।

7. एक तरफ से जब रस बड़े तल जाएं तो इन्हें हल्के हाथों से पलट दीजिये। हर तरफ से गोल्डन ब्राउन होने पर आपके रसबड़े तलकर तैयार है। इसी तरह बाकी के रसबड़े भी तैयार कर लीजिए। जितने रसबड़े तैयार होते जाएं उन्हें चाशनी में डालते जाइए।

8. रसबड़े को कम से कम आधे घंटे के लिए चाशनी में रहने दीजिए। उसके बाद आप इन्हें निकाल कर सर्व कर सकते हैं या स्टोर कर सकते हैं। मूंग दाल रसवाड़ा खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है और यह किसी भी खास मौके या त्योहार पर बनाया जा सकता है।



Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story