Begin typing your search above and press return to search.

Milk Recipes (National Milk Day Special): दूध पीने से आनाकानी करता है बच्चा, इन टेस्टी तरीकों से दूध को उसकी डाइट में करें शामिल...

Milk Recipes (National Milk Day Special): दूध पीने से आनाकानी करता है बच्चा, इन टेस्टी तरीकों से दूध को उसकी डाइट में करें शामिल...
X
By Divya Singh

Milk Recipes (National Milk Day Special): भारत में श्वेत क्रांति के जनक डाॅक्टर वर्गीज कुरियन के जन्मदिन के अवसर पर हर साल 26 नवंबर को नेशनल मिल्क डे मनाया जाता है। उन्होंने दूध की कमी से जूझते देश को दुग्ध उत्पादन में अग्रणी बनाया। दूध सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है, ये सभी जानते हैं। दूध हर एक उम्र वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद है। इससे हेल्दी ड्रिंक कोई नहीं। खासकर बढ़ते हुए बच्चों की सेहत और अच्छे डेवलपमेंट के लिए दूध बेहद जरूरी है। इससे बोन्स मज़बूत होती हैं। डेली एक्टिविटीज़ के लिए एनर्जी मिलती है। ब्रेन पाॅवर भी बढ़ता है। शरीर को अनेक बीमारियों से बचाने में भी दूध मददगार है। लेकिन ये सब जानने के बावजूद कुछ मांएं बच्चों की डाइट में दूध को शामिल नहीं कर पातीं क्योंकि उनके बच्चे दूध के नाम से ही नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। यहां हमने आसानी से बनने वाली कुछ रेसिपीज़ इकट्ठा की हैं जिन्हें आप बच्चों को बनाकर दें, वे इन्हें लपक कर खाएंगे और उन्हें देखकर आप खुश हो जाएंगी।

ब्रैड पुडिंग

इसे बच्चे बहुत चाव से खाएंगे। आपको इसके लिए दो कप फुल क्रीम दूध से कस्टर्ड तैयार करना है। अब एक ग्रीस की हुई ट्रे में दो ब्रैड ( ब्राउन ब्रैड भी ले सकते हैं) के पीस रखें। ऊपर से कटे ड्राई फ्रूट्स डालें, वापस से ब्रैड की लेयर लगाएं। आखिर में तैयार कस्टर्ड ब्रैड को ढंक दें। एक चम्मच दानेदार शक्कर ऊपर से छिड़क दें। अब 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीटेड ओवन में 15 मिनट के लिए बेक करें। ठंडा करके बच्चों को दें। देखियेगा कैसे चुटकियों में पुडिंग खत्म होती है।

कुल्फी या आइसक्रीम

ऐसा कौन सा बच्चा है जिसे आइसक्रीम पसंद नहीं। आप दूध को धीमी आंच पर उबाल कर गाढ़ा करें। इसमें इलायची पाउडर, मलाई, ड्राई फ्रूट्स जो आप चाहें, डालें। मलाईदार कुल्फी खाते टाइम बच्चों को याद भी नहीं आएगा कि यह दूध से बनी है। आप बच्चों के मनपसंद किसी फल को दूध के साथ प्यूरी कर अलग - अलग फालेवर और टेस्ट वाली आइसक्रीम भी बना सकते हैं।

पनीर भुर्जी

दूध को नींबू डालकर फाड़ लें। अब भुर्जी की रेसिपी को फाॅलो करते हुए अंडे की जगह फ्रेश पनीर क्रंबल कर के डालें। हरा धनिया से सजाएं। पनीर भुर्जी जितनी हेल्दी होती है, उतनी ही टेस्टी भी। इसे लंच बाॅक्स में भी दे सकते हैं। बच्चे अगली बार दो रोटी या पराठे ज्यादा रखने को बोलेंगे।

खीर / चाॅकलेटी फिरनी

खीर बहुत टेस्टी डिश है, ये सब मानते हैं। इसे बनाना भी आसान है और सभी मांएं इसे बनाना जानती हैं। लेकिन कुछ बच्चे खीर देखकर भी नाक-भौं सिकोड़ते हैं। उनके लिए खीर को मिक्सर में कोको पाउडर डालकर एक बार पीस लीजिए। चावल दानेदार रहे। चाॅकलेटी फिरनी देखकर बच्चे इसे शौक से खाएंगे।

मिल्कशेक

गाढ़ा-गाढ़ा टेस्टी फ्लेवर्ड मिल्कशेक बच्चे शौक से पीते हैं। इसमें आप ताज़ा फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट सिरप वगैरह कुछ भी ऐसा डाल सकते हैं जो आपके बच्चे को अट्रैक्ट करता हो।

ट्राइफल

बच्चे अपने मनपसंद रेस्टोरेंट में ट्राइफल देखकर तुरंत उत्साहित होते हैं। आपके घर में केक बचा हो तो इसे पतली लेयर्स में काटें। एक बाउल में इन्हें बिछाएं। ऊपर से कस्टर्ड डालें। ड्राई फ्रूट्स और आइसक्रीम के स्कूप से सजाएं और चिल्ड सर्व करें। देखते ही बच्चा लपक कर ट्राइफल खाएगा।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story