Begin typing your search above and press return to search.

Mayonnaise Recipe: केवल दो मिनट में तीन इंग्रीडिएंट्स से घर में बनाइए मेयोनीज़, पढ़िए रेसिपी...

Mayonnaise Recipe: केवल दो मिनट में तीन इंग्रीडिएंट्स से घर में बनाइए मेयोनीज़, पढ़िए रेसिपी...

Mayonnaise Recipe:  केवल दो मिनट में तीन इंग्रीडिएंट्स से घर में बनाइए मेयोनीज़, पढ़िए रेसिपी...
X
By Divya Singh

Mayonnaise Recipe: आजकल के बच्चों को सैंडविच और बर्गर जैसी चीज़ों के साथ मेयोनीज़ बहुत ज़रूरी लगती है। उसके बिना उनका मज़ा अधूरा ही रहता है। आज हम आपके साथ होममेड मेयोनीज़ की रेसिपी शेयर कर रहे हैं जो केवल दो मिनट में बन कर तैयार हो जाएगी। और उससे भी बड़ी बात है कि इसे बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स लगेंगे केवल तीन। अगर आप एग खाते हैं तो इसे एग के इस्तेमाल से बनाएं, वरना बिना एग के भी बना सकते हैं। दोनों ही रेसिपी आपको यहां मिलेंगी।

एग मेयोनीज़ ऐसे बनाएं

मिक्सी के जार में एक एग तोड़कर डालें। अब इसमें एक टेबल स्पून नींबू का रस डालें और मिक्सी को कुछ सेकंड के लिए चलाएं। अब इसमें एक-एक बार में थोड़ा-थोड़ा करके वेजिटेबल ऑइल एड करें और मिक्सी चलाते जाएं। एक एग की मेयोनीज़ में आपको तकरीबन आधी कटोरी तेल लगेगा। पूरा तेल एड होने और मेयोनीज़ के थिक होने तक मिक्सी चलाएं। आपकी एग मेयोनीज़ तैयार है। चाहें तो स्वादानुसार थोड़ा नमक एड कर सकते हैं।

एगलैस मेयोनीज़ ऐसे बनाएं

इसे बनाने के लिए मिक्सी के जार में आधा कप ठंडा दूध और आधा कप वेजिटेबल ऑइल एड करें। अब इसमें एक चम्मच शक्कर और आधा चम्मच नमक एड करें और अच्छी तरह ब्लैंड करें। इसके लिए आपको मिक्सी को थोड़ा रुक-रुककर आठ से दस बार चलाना है। अब जार को खोलें और उसमें एक टेबल स्पून सफेद सिरका और दो टेबल स्पून वेजिटेबल ऑइल एड करें। अब दोबारा मिक्सी को थोड़ा रुक-रुककर आठ से दस बार चलाएं। अब लास्ट में एक बार फिर जार खोलें और दो टेबल स्पून ऑइल एड करें और फिर से मिक्सी को रुक-रुककर पांच-छह बार चलाएं। अब देखिए जादू... आपकी थिक एगलैस मेयोनीज़ बनकर तैयार है।


Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story