Begin typing your search above and press return to search.

Mayonnaise Healthy Option : पिज्जा हो या सैंडविच सबमें पहली पसंद "मेयोनीज", सेहत की बजा सकता है बैंड... ऐसे बनाये घर में Mayonnaise के हेल्दी ऑप्शन्स

"मेयोनीज" मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और लिवर से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बन सकती है? जी हां, सैंडविच से लेकर पिज्जा और न जानें किन-किन चीजों में इस्तेमाल होने वाली मेयोनीज आपकी सेहत की बैंड बजा सकती है।

Mayonnaise Healthy Option : पिज्जा हो या सैंडविच सबमें पहली पसंद मेयोनीज, सेहत की बजा सकता है बैंड... ऐसे बनाये घर में Mayonnaise के हेल्दी ऑप्शन्स
X
By Meenu

Mayonnaise Healthy Option : "मेयोनीज" खाने वालों की तादाद तेजी से बढ़ते जा रही है. अब इसे सिर्फ मोमोज या सैंडविच नहीं, बल्कि कई तरीके के स्नैक्स में शामिल करके खाया जाता है।

लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि "मेयोनीज" मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और लिवर से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बन सकती है?

जी हां, सैंडविच से लेकर पिज्जा और न जानें किन-किन चीजों में इस्तेमाल होने वाली मेयोनीज आपकी सेहत की बैंड बजा सकती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे इसके हेल्दी-हेल्दी ऑप्शन्स जिसे आप बनाकर Mayonnaise की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं, जो उससे टेस्ट और सेहत दोनों में बेहतर है.

पनीर मेयोनीज (Paneer Mayonnaise)



क्या आप जानते हैं कि पनीर का इस्तेमाल करके बेहद स्वादिष्ट और क्रीमी मेयोनीज बनाई जा सकती है? बता दें, कि इसके लिए आपको थोड़ा पनीर लेकर मिक्सर में डालना है और फिर इसे थोड़ा ऑलिव ऑयल, दूध और नमक मिलाकर ब्लेंड कर लेना है। यह बाजार में मिलने वाली मेयोनीज जितना गाढ़ा तो होगा, लेकिन सेहत के मामले में उससे कहीं ज्यादा बेहतर रहेगा।

एवोकाडो मेयोनीज (Avocado Mayonnaise)



कम ही लोग जानते हैं कि एवोकाडो की मदद से भी शानदार मेयोनीज तैयार की जा सकती है। यह न सिर्फ स्वाद से मामले में काफी अच्छी होती है, बल्कि यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इसे बनाने के लिए आपको एवोकाडो का गूदा लेना है और इसे ऑलिव ऑयल, लेमन जूस और नमक के साथ मिलाकर ब्लेंड कर लेना है। बता दें, सैंडविच, पास्ता या पिज्जा इत्यादि के लिए यह काफी हेल्दी ड्रेसिंग है।

पैपरिका मेयोनीज (Bell Pepper Mayonnaise)



मार्केट में मिलने वाली अनहेल्दी मेयोनीज के बजाय पैपरिका यानी शिमला मिर्च से तैयार मेयोनीज भी काफी हेल्दी ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए आपको शिमला मिर्च, लहसुन, पनीर, ऑलिव ऑयल और थोड़ा नींबू का रस लेना है और सभी चीजों को मिक्सर में ब्लेंड कर लेना है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि फाइबर, विटामिन्स और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भी होती है.

काजू मेयोनीज (Cashew Mayonnaise)



काजू से मेयोनीज बनाने के लिए आपको इन्हें पनीर, लहसुन, काली मिर्च, ऑरिगेनो और नमक के साथ ब्लेंडर में पीस लेना है। ध्यान रहे, इसे बनाने के लिए सबसे पहले काजू को कम से कम 1 घंटा भीगने के लिए रख दें। बता दें, कि काजू आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक और कॉपर का बढ़िया सोर्स होते हैं, ऐसे में यह मेयोनीज भी सेहत के लिहाज से काफी ज्यादा बेहतर है.


Next Story