Begin typing your search above and press return to search.

Mango Kulfi Recipe: घर में बनाइए एकदम स्मूद और टेस्टी मैंगो कुल्फी बेहद आसानी से, इस रेसिपी को फाॅलो करके...

Mango Kulfi Recipe: घर में बनाइए एकदम स्मूद और टेस्टी मैंगो कुल्फी बेहद आसानी से, इस रेसिपी को फाॅलो करके...

Mango Kulfi Recipe: घर में बनाइए एकदम स्मूद और टेस्टी मैंगो कुल्फी बेहद आसानी से, इस रेसिपी को फाॅलो करके...
X
By Divya Singh

Mango Kulfi Recipe: एकदम स्मूद, साॅफ्ट, आम के टुकड़ों से भरी, मैंगो कुल्फी घर में आसानी से बने और एक- दो पर रुकने की पाबंदी न हो तो बच्चों की तो पौ बारह है। अब गर्मी की छुट्टियां हैं तो उनको खुश करना तो बनता है न, तो चलिए बनाते हैं शानदार मैंगो कुल्फी और खुद भी बच्चे बन जाते हैं..

मैंगो कुल्फी बनाने के लिए हमें चाहिए

  • आम- 2 मनपसंद वैरायटी के
  • दूध - 3 पाव
  • शक्कर - 6-7 टेबल स्पून
  • केसर- 7-8 धागे, ऑप्शनल
  • काॅर्नफ्लोर- 2 टी स्पून
  • इलायची पाउडर-1/4 टी स्पून
  • ड्राई फ्रूट्स की कतरन-2 टी स्पून

मैंगो कुल्फी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले दूध को उबलने के लिए गैस पर चढ़ा दें। दूध गुनगुना गर्म हो तो एक छोटी कटोरी दूध अलग कर के रख लें। इसमें से आधी कटोरी दूध में काॅर्नफ्लोर घोलकर अलग रखें। बाकी आधी कटोरी दूध में केसर भिगो दें।

2. अब आम को छील लें और छोटे टुकड़ों में काट लें। आधा कटोरी टुकड़े अलग रख लें।

3. एकदम धीमी आंच पर उबल रहे दूध को बीच-बीच में चलाते रहें।अब इसमें काॅर्नफ्लोर वाला दूध एड करें। बीच-बीच में चलाते रहें ताकि यह तली में न चिपके।पंद्रह से बीस मिनट बाद इसमें शक्कर और इलायची पाउडर डाल दें और चलाएं। जब दूध आधा लीटर के करीब रहे तो आंच बंद कर दें और इसे एकदम ठंडा होने दें।

4. अब एक ब्लैंडर जार में कटे आम डालकर प्यूरी बना लें। इसमें ठंडा किया हुआ गाढ़ा दूध, दूध-केसर का घोल मिक्स करें और एक बार मिक्सी चलाएं। जिससे सभी चीज़ें अच्छी तरह आपस में मिल जाएं। अब जार निकाल लें। कटोरी में अलग रखे कटे आम के बाकी बचाए टुकड़े भी इसमें डाल दें और हल्के हाथ से चम्मच से चला दें। अब तैयार मिश्रण को कुल्फी के सांचों में भर दें। रात भर के लिए इसे फ्रीज़र में जमने के लिए छोड़ें। अगले दिन निकालें, ड्राई फ्रूट्स कतरन से सजाएं और मज़े से खाएं। बच्चों के लिए ये कुल्फी टेस्टी के साथ हेल्दी भी है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story