Begin typing your search above and press return to search.

Lauki ka cheela Recipe : बच्चों के लिए टिफिन में बनाएं "लौकी का चीला", टेस्टी के साथ हेल्दी भी

Lauki ka cheela Recipe : लौकी सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। ऐसे में अगर आपके बच्चे इसे सब्जी के रूप में नहीं खाते तो बनाएं हेल्दी टेस्टी चीला।

Lauki ka cheela Recipe : बच्चों के लिए टिफिन में बनाएं लौकी का चीला, टेस्टी के साथ हेल्दी भी
X
By Meenu

Lauki ka cheela Recipe : लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, के, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन आद‍ि होता है जबकि यह पेट के लिए भी काफी अच्‍छा होता है.

ऐसे में अगर आप इसे आलू, दही आदि मिलाकर एक स्वादिष्ट चीला का रूप दें तो बच्‍चे बिना बहाना बनाए लंच फिनिश कर घर आएंगे. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.


सामग्री-



कद्दूकस की हुई लौकी 1कप

कटा हुआ प्याज 1/4 कप

कटा हरा धनिया 1/4 कप

हरी मिर्च कटी हुई

कसा हुआ अदरक 1 बड़ा चम्मच

भीगे हुए चावल 1 कप (1/2 घंटा भिगोएं)

उबले आलू 1

दही 1/4 कप

पानी

तड़के के लिए-

1 बड़ा चम्मच तेल गर्म करें

जीरा 1चम्मच

राई 1चम्मच

करी पत्ता (वैकल्पिक)

बनाने की विधि-

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में कसा हुआ कद्दू लें और उसमें कटा प्‍याज, कटा धनिया, बारीक कटा मिर्च, अदरक डालें. अब इसमें एक चम्‍मच सफेद तिल डालें. इसके साथ ही लाल मिर्च पाउडर और हल्‍दी डालें.

अब चावल को धोकर पानी में इसे कुछ देर डुबोकर छोड़ दें. फिर इस पानी से चावल निकालें और मिक्‍सी में डालें. साथ में उबला आलू, 4 से 5 चम्‍मच दही, नमक डालकर अच्‍छी तरह से पीस लें.

अब बर्तन में रखी सब्‍जी और मसालों पर इस चावल के पेस्‍ट को डालें. अब छौंक लगाने के लिए बर्तन को गैस पर रखें. इसमें तेल डालें और गर्म होने पर जीरा, राई और करी पत्ता डालें. अब इसकी मदद से घोल पर छौंक लगा दें.

अब तवा गर्म करें और तवे पर तेल या घी लगाएं. तेल को तवे पर अच्‍छी तरह फैलाएं और इस पर बड़े चम्‍मच से घोल डालें. कम आंच पर इसे पकाएं और ढंक दें. पलटकर दूसरे साइड भी पकाएं. तवे से उतारें और गर्मागर्म सर्व करें. इसे थोड़ा ठंडा होने पर लंच बॉक्‍स में रख दें. साथ में रायता या सलाद दें.

Next Story