Begin typing your search above and press return to search.

Kulthi dal is a powerhouse of protein : प्रोटीन का "पावर हाउस" कुल्थी दाल, आइए जानें इसके अनेक लाभ और रेसिपी

कुल्थी की दाल में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है. एक कटोरी दाल में आपको 15 से 20 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाएगा, जो काफी अधिक है.

Kulthi dal is a powerhouse of protein : प्रोटीन का पावर हाउस कुल्थी दाल, आइए जानें इसके अनेक लाभ और रेसिपी
X
By Meenu

Kulthi dal is a powerhouse of protein : दाल तो आपने कई तरह की बनाकर खाई होंगी, लेकिन कुल्थी की दाल प्रोटीन का खजाना है और इसे प्रोटीन का पावर हाउस भी कहते हैं.

दरअसल, कुल्थी की दाल एक झारखंडी दाल है जो खासकर झारखंड के कोल्हान प्रखंड में पाई जाती है. यहां पर इस दाल की खेती की जाती है. आदिवासी लोग हर दोपहर इसे चावल के साथ अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं.



हीमोग्लोबिन के लिए फायदे

अगर किसी को कोई कमजोरी होती है या हीमोग्लोबिन कम होता है, तो दवाई की जगह सुबह शाम इसी दाल को हम लोग पीते हैं. इससे शरीर को जबरदस्त ताकत मिलती है. सर्दी खांसी व छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती हैं.

प्रोटीन उच्च मात्रा में

कुल्थी की दाल में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है. एक कटोरी दाल में आपको 15 से 20 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाएगा, जो काफी अधिक है. इसको खाने से शरीर में कमजोरी और आलस जैसी चीज नहीं होगी और शरीर में नए सेल का निर्माण होगा. इसके आपके चेहरे पर भी ग्लो भी आएगा और दिनभर आप काफी एनर्जेटिक रहेंगे व हड्डी मजबूत होंगी. उच्च प्रोटीन होने की वजह से कोशिश करें इसे लिमिट में ही लें.अत्यधिक सेवन करने से यूरिन में प्रोटीन आने की समस्या हो सकती है.


कुल्थी दाल की रेसिपी



सामग्री

45 मिनट

1 व्यक्ति

1/4 कप कुल्थी 8 घंटे भीगी हुई

1 बड़ा चम्मच मूंग की दाल आधा घंटा भीगी हुई

1 बड़ा चम्मच राई का तेल

1/2 छोटा चम्मच राई

1/2 छोटा चम्मच जीरा

1/8 छोटा चम्मच हींग

1 छोटा प्याज बारीक कटा हुआ

1 छोटा टमाटर बारीक कटा हुआ

1/8 छोटा चम्मच हल्दी

1 छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1 बड़ा चम्मच हरा धनिया

कुकिंग निर्देश

1 कुल्थी की दाल में तीन गुना पानी डालकर कुकर में उबलने रखें। एक सिटी बजने के बाद धीमी आंच पर आधा घंटा पकाके गैस बंद कर ले।

2 अब कुकर खोल के कुल्थी की दाल में मूंग की दाल डालके कुकर में 4 सिटी बजने के बाद गैस बंद कर ले। दाल पक रही हो तब दूसरी तरफ कड़ाई में तेल गरम करने रखें। उसमे राई, जीरा और हींग डालें। राई तिडक जाए तब प्याज डालें।

3 प्याज थोड़े नरम होने लगे तब हरी मिर्च अदरक और लहसुन डालें। थोड़ा भून के हल्दी, मिर्ची, धनिया जीरा डालकर मिला ले। अब टमाटर और नमक डाल कर टमाटर नरम होने तक और तेल छुटने तक भुने।

4 अब एक कड़छी उबली हुई दाल पानी हटाकर डालें। कड़छी से दबाकर मेश कर ले। अब बची हुई दाल और हरा धनिया डालकर पका ले।

5 गरम गरम कुल्थी की दाल चावल के साथ सर्व करें।

Next Story