Begin typing your search above and press return to search.

Khas Ka Sharbat : गर्मी में सारे ड्रिंक्स पर भारी "खस का शरबत", फायदे जान रह जायेंगे दंग...Read Recipe

खस का शरबत शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर तरोताजा महसूस करता है और कई शारीरिक समस्याओं में लाभ मिलता है।

Khas Ka Sharbat : गर्मी में सारे ड्रिंक्स पर भारी खस का शरबत, फायदे जान रह जायेंगे दंग...Read Recipe
X
By Meenu

Khas Ka Sharbat: गर्मियों में खस का शरबत, जो टेस्टी और रिफ्रेशिंग होने के साथ हेल्दी भी है। खस का शरबत, जिसे "वीटिवर शरबत" या "खस की मिट्टी का शरबत" भी कहा जाता है, गर्मियों का एक लोकप्रिय और ताज़ा पेय है। यह अपनी ठंडक, सुगंध और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

खस का शरबत बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है।

समर सीजन में कई तरह के शरबत पिए जाते हैं। इस लिस्ट में आप खस शरबत को भी शामिल कर सकते हैं।

खस का शरबत पीने के फायदे

गर्मियों में ठंडक देता है : खस का शरबत शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-पायरेटिक गुण शरीर का तापमान कम करने में मदद करते हैं।

पाचन में सुधार करता है : खस का शरबत पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। यह भूख बढ़ाने, अपचन और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

गुर्दे की पथरी को रोकता है : खस का शरबत मूत्रवर्धक होता है, जिसका अर्थ है कि यह पेशाब को बढ़ाता है। यह गुर्दे में पथरी बनने से रोकने में मदद करता है।

तनाव और चिंता कम करता है : खस का शरबत तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-डिप्रेशन गुण मन को शांत करने और तनाव कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा, बालों के लिए अच्छा : खस का शरबत त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह मुंहासे और त्वचा की जलन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। खस का शरबत बालों के लिए भी अच्छा होता है। यह बालों को मजबूत बनाने और रूखेपन को कम करने में मदद करता है।

खस का शरबत कैसे बनाएं?




सामग्री

1 कप खस की मिट्टी (वीटिवर पाउडर)

4 कप पानी

1/2 कप चीनी (स्वादानुसार)

1/4 छोटा चम्मच नींबू का रस (वैकल्पिक)

4-5 पुदीने की पत्तियां (बारीक कटी हुई)

बर्फ के टुकड़े

विधि

खस की मिट्टी को 1 कप पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। एक बर्तन में 3 कप पानी उबालें। उबलते पानी में भीगी हुई खस की मिट्टी, चीनी और नींबू का रस (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें। मिश्रण को 5-10 मिनट तक उबालें।

गैस बंद करें और मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, मिश्रण को छान लें और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें। बर्फ के टुकड़ों के साथ परोसें। खस का शरबत पीते ही शरीर में ठंडक और ताजगी महसूस होगी।

Next Story