Begin typing your search above and press return to search.

Kaju Paneer modak Recipe: सावन में शिव जी को लगाएं काजू पनीर मोदक का भोग, ये है ईज़ी रेसिपी...

Kaju Paneer modak Recipe: सावन में शिव जी को लगाएं काजू पनीर मोदक का भोग, ये है ईज़ी रेसिपी...

Kaju Paneer modak Recipe: सावन में शिव जी को लगाएं काजू पनीर मोदक का भोग, ये है ईज़ी रेसिपी...
X
By Divya Singh

Kaju Paneer Modak Recipe: सावन की शुरुआत हो गई है। शिव भक्त खुशी से झूम उठे हैं। शिव जी को भोग लगाने के लिए भक्तगण खीर, मोदक, हलवा, बर्फी आदि तरह-तरह की चीज़ें घर में तैयार करते हैं और प्रेम से उन्हें अर्पित करते हैं। यहां हम काजू पनीर मोदक की रेसिपी आप के साथ शेयर कर रहे हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है। आप घर में बनाए पनीर का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बढ़िया रिजल्ट मिलेगा जिससे आप बड़ी आसानी से एकदम साॅफ्ट, मुंह में घुल जाने वाले, स्वादिष्ट मोदक तैयार कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इसकी रेसिपी...

काजू पनीर मोदक बनाने के लिए हमें चाहिए

  • काजू – 1 कप
  • दूध – 1 कप
  • पनीर – 250 ग्राम
  • चीनी – ¾ कप
  • घी – 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर – टी स्पून
  • पिस्ता या केसर – सजाने के लिए

काजू पनीर मोदक ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले काजू को दूध में करीब 2 घंटे के लिए भिगो दें। फिर काजू को दूध के साथ ही मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें।

2. अब इसी जार में पनीर को हाथों से मसलकर डाल दें। साथ ही शक्कर भी मिला दें। फिर से मिक्सी चला कर बारीक पेस्ट बना लें।

3. अब एक नॉन स्टिक पैन गरम करें। पैन में घी डालकर पिघलाएं। घी गरम होने पर इसमें तैयार पेस्ट डालें। मिश्रण को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक भूनें जब तक मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। ध्यान रखें कि आंच धीमी ही रहे, वरना काजू और पनीर तले में चिपक जाएगा और मिठाई का स्वाद बिगड़ जाएगा।

4. जब ​​मिश्रण गाढ़ा हो जाए और किनारों पर घी अलग होने लगे तो समझिए मिश्रण तैयार हो गया है।इसमें इलायची पाउडर और केसर के धागे डाल दें। मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें।

5. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो मोदक के सांचे में मोदक तैयार कर लें। अगर आप पिस्ता से इसे सजा रहे हैं तो पिस्ता कतरन पहले मोदक के सांचे में रखें फिर तैयार मिश्रण से पोर्शन लेकर सांचे के दोनों तरफ रखें और सांचा बंद कर दें। अब इसे खोलें और आहिस्ता से मोदक निकाल लें। सारे मोदक तैयार कर लें। आपने शिव जी के लिए बहुत ही स्वादिष्ट भोग आसानी से महज आधे घंटे में बना लिया है। भगवान को भोग लगाएं और बांट कर खाएं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story