Begin typing your search above and press return to search.

Kaddu Recipe : ऐसे बनायें खट्टी-मीठी कद्दू कढ़ी, उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे लोग

हम बात कर रहे हैं कद्दू के ग्रेवी वाले खट्टी-मीठी कढ़ी के बारे में। यह छत्तीसगढ़ की फेमस सब्जी है, जिसे आम तौर पर विशेष अवसरों और त्योहारों में बनाया जाता है।

Kaddu Recipe : ऐसे बनायें खट्टी-मीठी कद्दू कढ़ी, उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे लोग
X
By Meenu

कद्दू की सब्जी लगभग सभी घरों में बनाई जाती है। बहुत से घरों में बच्चे इसका नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। हर मौसम उपलब्ध कद्दू की सब्जी को लोग कई तरह से बनाते हैं। ऐसे में आज हम आपको मसाले वाले कद्दू की सब्जी के अलावा इसकी एक खास रेसिपी बताने वाले हैं। जिसको खाते ही सब उंगलियां चाटते रह जायेंगे.

जी हां हम बात कर रहे हैं कद्दू के ग्रेवी वाले खट्टी-मीठी कढ़ी के बारे में। यह छत्तीसगढ़ की फेमस सब्जी है, जिसे आम तौर पर विशेष अवसरों और त्योहारों में बनाया जाता है। लोग दही और गुड़ से बने कद्दू की कढ़ी को पूड़ी और चावल के साथ बहुत ही चाव से खाते हैं। तो आइए जानते हैं इस खट्टी मीठी कढ़ी की रेसिपी।


सबसे पहले कद्दू के छिलके उतार कर चौकोन आकार में काट लें। अब इसे धोकर अलग रखें, फिर गैस में पैन गर्म करें और दो चम्मच तेल डालें। थोड़ी देर बाद मेथी दाना डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें हरी मिर्च और करी पत्ता भी डालें और भूनें। अब इसमें कद्दू डालें और 5-10 मिनट तक चलाते रहें और धीमी आंच पर पकाकर नरम होने दें।

जब कद्दू नरम हो जाए तो उसमें गुड़ का टुकड़ा डालें और पांच-सात मिनट के लिए और भूनने दें ताकी गुड़ की मिठास कद्दू में अच्छे से मिल जाए। अब हल्दी और नमक डालें और सभी को कुछ देर अच्छे से पकने दें।



जब कद्दू पककर अच्छे से नरम हो जाए तो उसमें दो कटोरी दही डालें और अच्छे से मिक्स करें। कढ़ी को गाढ़ी करने के लिए एक चम्मच बेसन को थोड़े से पानी में घोलकर ग्रेवी में मिलाएं। इससे कढ़ी अच्छे से गाढ़ी हो जाएगी, साथ ही स्वाद भी अच्छा लगेगा।

ताजी धनिया और 2-3 मिर्च पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे पक रहे ग्रेवी में मिलाएं और सभी को अच्छे से मिक्स करते हुए पकने दें। हरी मिर्च और धनिया के पेस्ट से सब्जी की महक अच्छी आएगी और खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा।

कद्दू की गर्मा-गरम दही वाली कढ़ी तैयार है। आप इसे चावल या पुड़ी के साथ परोसें। यह स्वादिष्ट रेसिपी आपके घरवालों को जरूर पसंद आएगी।

आपके भी घर के लोग अगर कद्दू की मसाले वाली सब्जी खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो अगली बार इस रेसिपी को ट्राई करें। हमें उम्मीद है आपके घरवालों को ये सब्जी जरूर पसंद आएगी।

Next Story