Begin typing your search above and press return to search.

Janmashtami Bhog 2024 : अपने कान्हा को मथुरा के पेड़े का स्वाद दीजिए घर पर, Read Recipe

Janmashtami Bhog 2024 : मथुरा के पेड़े ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होते हैं बल्कि बनाने में भी बेहद आसान होते हैं। तो चलिए जानते हैं कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर कैसे बनाएं मथुरा के पेड़े का प्रसाद।

Janmashtami Bhog 2024 : अपने कान्हा को मथुरा के पेड़े का स्वाद दीजिए घर पर, Read Recipe
X
By Meenu

Janmashtami Mathura Peda Recipe: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। जिसे जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए कई चीजों का प्रसाद बनाकर तैयार किया जाता है। अगर आप भी भगवान कृष्ण का आशीष अपने घर पर बरसाना चाहते हैं तो उनके लिए कृष्ण जन्माष्टमी 2024 पर बनाकर तैयार करें मथुरा के पेड़े का भोग।

कान्हा के भक्त मथुरा के पेड़े के स्वाद से जरूर वाकिफ होंगे। मथुरा के पेड़े ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होते हैं बल्कि बनाने में भी बेहद आसान होते हैं। तो चलिए जानते हैं कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर कैसे बनाएं मथुरा के पेड़े का प्रसाद।




मथुरा का पेड़ा बनाने के लिए सामग्री-

-खोया 500 ग्राम

-बूरा 500 ग्राम

-घी 2 या 3 बड़े चम्मच

-दूध आधा कप

-छोटी इलाइची - 8-10 कूटी हुई

मथुरा का पेड़ा बनाने का तरीका-

मथुरा का पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में मावा भून लें। मावा भूनते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि भूनते समय मावा में बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा घी या दूध मिलाते रहें। मावा को तब तक भूनें जब तक उसका रंग भूरा ना हो जाए। इसके बाद भूने हुए मावे को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। मावा जब ठंडा हो जाए तो उसमें 2 कप बूरा, कुटी इलाइची मिला दें। पेड़ा बनाने के लिये उसका मिश्रण तैयार हो चुका है। अब बचा हुआ बूरा एक प्‍लेट में अलग रख दें। इस बूरे में गोल-गोल तैयार किए हुए पेड़े को लपेट लें। कान्हा को भोग लगाने के लिए आपके टेस्टी मथुरा के पेड़े बनकर तैयार हैं। इन पेड़ों को 2-3 घंटे के लिए खुली पंखे की हवा में छोड़कर एक एअर टाइट कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख दें।

Next Story