Begin typing your search above and press return to search.

Instant Paneer Kalakand Recipe: पनीर से बनाइए 10 मिनट में कलाकंद, स्वादिष्ट मिठाई के साथ मनाइए त्योहार...

Instant Paneer Kalakand Recipe: पनीर से बनाइए 10 मिनट में कलाकंद, स्वादिष्ट मिठाई के साथ मनाइए त्योहार...

Instant Paneer Kalakand Recipe: पनीर से बनाइए 10 मिनट में कलाकंद, स्वादिष्ट मिठाई के साथ मनाइए त्योहार...
X
By Divya Singh

Instant Paneer Kalakand Recipe: कलाकंद बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है और त्योहारों में मेहमानों को सर्व करने में भी बहुत अच्छी लगती है। और फिर अगर ये घर में बनी हो तो बात ही क्या। वैसे तो कलाकंद को दूध फाड़कर बनाने में काफी समय लगता है लेकिन अगर आप इसे पनीर से बनाएं तो केवल 10 मिनट में इंस्टेंट कलाकंद बनकर तैयार हो जाता है। तो यहां हम इसी इंस्टेंट कलाकंद की रेसिपी आपके साथ शेयर कर रहे हैं। चलिये बनाते हैं इंस्टेंट कलाकंद...।

इंस्टेंट कलाकंद बनाने के लिए हमें चाहिए

  • मलाई पनीर-300 ग्राम
  • कंडेंस्ड मिल्क -1/2 कप
  • घी-1 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • ड्राई फ्रूट्स कतरन- सजाने के लिए

इंस्टेंट कलाकंद ऐसे बनाएं

1. अगर आपको मलाई पनीर मिलता है तो अच्छी बात है। इसे हाथों से मसल लें और अगर नहीं भी मिलता है तो आप सिंपल पनीर से इंस्टेंट कलाकंद बना सकते हैं। बस इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें और इस्तेमाल करें।

2. अब कड़ाही में घी गर्म करें और पनीर को दो मिनट के लिये भून लें। अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालें। अगर आपको ज्यादा मीठा कलाकंद चाहिए तो आप तीन चौथाई कप कंडेंस्ड मिल्क भी डाल सकते हैं।

3. अब आपको पनीर और कंडेंस्ड मिल्क को 5-6 मिनट मीडियम फ्लेम पर भूनना है। हमें इसे तब तक पकाना है जब तक यह पूरी तरह न सूखे। हल्का माॅइश्चर बाकी रहे। अब गैस बंद कर दें और ग्रीस की हुई थाली या ट्रे में इसे निकाल लें। और फटाफट इसे स्पेचुला से दबाकर चौकोर शेप दे दें। अब इसके ऊपर ड्राईफ्रूट्स कतरन डाल दें। आप चाहें तो गुलाब की पत्तियां भी डाल सकते हैं।

4. अब करीब 10 से 15 मिनट के लिए इसे ठंडा होने के लिऐ छोड़ दें और फिर चौकोर बर्फी के शेप में कट लगा दें। अभी निकालें नहीं। करीब आधे घंटे बाद आप इसके पीस अलग करें और सर्व करें या त्योहार के दिन के लिए स्टोर करें।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story