Begin typing your search above and press return to search.

HARIYALI TEEJ RECIPE 2024 : इन मिठाईयों से भरे हरियाली तीज के त्यौहार में मिठास, Read Recipe

HARIYALI TEEJ RECIPE 2024 : अगर आप भी हरियाली तीज पर अगर कुछ पारंपरिक बनाने का सोच रही हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी मिठाईयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकती हैं।

HARIYALI TEEJ RECIPE 2024 : इन मिठाईयों से भरे हरियाली तीज के त्यौहार में मिठास, Read Recipe
X
By Meenu

HARIYALI TEEJ RECIPE 2024 : इस साल हरियाली तीज 7 अगस्त, बुधवार याने की कल मनाई जाएगी. इस दिन सुहागिन महिलाएं तो व्रत रखकर अपने अखंड सुहाग की कामना करती हैं, वहीं जो कुंवारी कन्याएं होती हैं, वो इस दिन महादेव और माता पार्वती की पूजा करके अपने लिए अच्छे वर की कामना करती हैं। ये दिन सुहाग का दिन होता है, ऐसे में हर महिला इस दिन 16 श्रृंगार करके तैयार होती है। इस दिन व्रत रखने का भी अलग महत्व होता है।

व्रत के दौरान भी महिलाएं अपने घर में तमाम तरह के पारंपरिक पकवान बनाती हैं, जिनका इस त्योहार में काफी महत्व होता है। अगर आप भी हरियाली तीज पर अगर कुछ पारंपरिक बनाने का सोच रही हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी मिठाईयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकती हैं। इन मिठाईयों को अगर आप अपने परिवार वालों को परोसेंगी तो सब इसे खुश होकर खाएंगे।


हरियाली तीज के दिन तैयार करें ये 5 मिठाई


घेवर




वैसे तो घेवर राजस्थान की पारंपरिक मिठाई है, लेकिन सावन के महीने में ये आपको हर जगह मिल जाएगा। इसे मैदा, दूध और घी से तैयार किया जाता है और फिर चाशनी में डुबोया जाता है। मावे वाला घेवर खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है।

घेवर के लिए आवश्यक सामग्री

  • घी - Ghee - 1/4 कप (50 ग्राम)
  • दूध - Milk - 1/2 कप (100 ml)
  • मैदा - Refined Flour - 2 कप (250 ग्राम)
  • नींबू का रस - Lemon Juice - 2 छोटी चम्मच
  • चीनी - Sugar - 1 कप (225 ग्राम)
  • रबड़ी -Rabadi - 1 कप
  • बादाम कतरन Almond flakes
  • पिस्ता कतरन Pistachio flakes
  • केसर - Saffron - 10-12 धागे
  • हरी इलाइची Green Cardamom - 4 पीसी हुई
  • घी और तेल Ghee and oil mix for fry

घेवर के बैटर बनाने की विधि

मिक्सर जार में 1/4 कप घी और 1/2 कप ठंडा पानी डाल कर थोड़ा सा ब्लेंड करिए, इतना की घी मक्खन जैसा हो जाए. अब इसमें 1/2 कप दूध मिला कर वापस से ब्लेंड कीजिए. अब 2 कप मैदा को थोड़ा-थोड़ा करके जार में डालते हुए चलाते रहिए और पूरा मैदा डाल देने के बाद एक कप सादा पानी थोड़ा-थोड़ा करके डाल कर घोल को ब्लेंड कीजिए. फिर इसमें 2.5 कप ठंडा पानी डाल कर अच्छे से घोल को ब्लेंड करके एक बाउल में निकालें. इसके बाद इसमें 2 छोटी चम्मच निम्बू का रस (इससे घेवर कुरकुरा बनता है) डाल कर मिलाएं, घेवर के लिए बैटर बनकर तैयार हो जाएगा.

चाशनी बनाने की विधि

पेन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डाल कर चीनी अच्छे से पकाएं. पकने के बाद इसमें 4 छोटी इलाइची पीस कर (इससे चाशनी में अच्छी खुशबू आएगी) डाल कर 2 मिनट तक पकाइए. एक चमचे की मदद से चाशनी लेकर ठंडी करके उंगली पर लेकर चेक करिए तार बन रहा हो तो मतलब चाशनी बन गयी है.

घेवर बनाने की विधि

पतीले में आधा घी और आधा तेल डाल कर गरम कीजिए. घेवर तलने के लिए घी-तेल तेज़ गरम होना चाहिए. गरम हो जाने के बाद बैटर थोड़ा-थोड़ा करके घी में डालिए. याद रखिए एक साथ ज़्यादा बैटर नहीं डालना है नहीं तो बैटर बाहर आ जाएगा. बैटर डालने के बाद जब बबल्स आने बंद हो जाएं तो बीच से बैटर को साइड करके वापस से बैटर डालिए. बैटर तब तक डालना है जब तक बीच की जगह भर नहीं जाती, फ्लेम इस बीच तेज़ ही रखनी है. अब चाकू की मदद से किनारे से घेवर को निकालें ताकी किनारो पर चिपके न. फ्लेम कम करके घेवर को हल्का-हल्का घी में डुबोएं ताकी घेवर अच्छे से सिके.

जब घेवर एकदम अच्छा ब्राउन हो जाए तो इसे निकाल कर जाली के ऊपर रखिए ताकी इसके अंदर का घी निकल जाए. बाकी घेवर भी इसी प्रकार बनाएं, याद रखिए दो घेवर तलने के बाद पतीले में घी तेल कम हो जाता है तो थोड़ा और घी तेल डालें नहीं तो घेवर अच्छे से नहीं बनेंगे.

चाशनी ठंडी होने पर जितने घेवर खाने हों उनपर थोड़ी-थोड़ी करके डालिए ताकी वो अंदर तक चली जाए. अब इन पर लगाइए रबड़ी की एक लेयर जो अपनी पसंद से मोटी या पतली बना सकते हैं. फिर उसके ऊपर डालिए थोड़े से बादाम कतरन, थोड़े से पिस्ता कतरन और 4-5 केसर के धागे, स्वादिष्ट घेवर बनकर तैयार हो जाएँगे.


मालपुआ



मालपुआ तो हर किसी को खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। ये काफी मीठा होता है। इसे बनाना थोड़ा कठिन है लेकिन एक बार बनने के बाद जब आप इसे खाने के बाद परोसेंगी तो हर कोई आपकी तारीफ करेगा।


आवश्यक सामग्री


  • गेहूं का आटा - 1कप (125 ग्राम)
  • दूध -- 1/4 कप (50 ग्राम)
  • चीनी — 1/4 कप ( 40- 50 ग्राम)
  • देशी घी - तलने के लिये


विधि

चीनी को किसी प्याले में डाल लीजिये और दूध डालकर चीनी घुलने तक घोलिये. दूध और चीनी के घोल में आटे को डालिये और गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिये, अब इतना पानी डालिये कि घोल पकोड़े के घोल के जैसा गाढ़ा हो जाय. घोल को अच्छी तरह 4-5 मिनिट तक मिक्स करते हुये फैट लीजिये, घोल को एकदम चिकना होने तक फैटिये.

चौड़े तले की कढ़ाई जो कम गहरी हो, घी डाल कर गरम कीजिये. अब चमचे में घोल भर कर कढ़ाई में गोल गोल फैला कर डालिये. धीमी और मीडियम आग पर माल पुये सेकिये. हल्के गुलाबी होने पर मालपूआ निकाल कर प्लेट मे रखिये. कढाई के साइज के हिसाब से एक बार में एक मालपूआ ही सेका जा सकता है,. इतने घोल में करीब 8-10 माल पुये बन जायेंगे. सारे मालपूये इसी तरह तैयार कर लीजिये.

मालपुये (Malpua) तैयार है. इन्हैं गरमा गरम या ठंडे कैसे भी खीर या हरी धनिये की चटनी, टमाटर की चटनी या खट्टा नीबू के अचार के साथ परोसिये और खाइये.


बेसन के लड्डू




अगर कुछ सिंपल सा बनाने का सोच रही हैं तो बेसन के लड्डू एक बेहतर विकल्प है। बेसन के लड्डू को आप पहले से बनाकर स्टोर करके भी रख सकती हैं।


बेसन के लड्डू की सामग्री


2 कप बेसन,1/2 कप घी,¾ (पिसी हुई) कप चीनी,¼ इलायची पाउडर, बादाम टुकड़ों में कटा हुआ, चांदी का वर्क, पिस्ता टुकड़ों में कटा हुआ

बेसन के लड्डू बनाने की वि​धि


1.कढ़ाही में घी और बेसन को मिक्स करें और कढ़ीब 30 मिनट के लिए हल्की आंच पर छोड़ दें। इसे तब तक भूनें जब तक इसका कलर भूरे रंग का न हो जाए।2.इसका रंग हल्का ब्राउन रहना चाहि। आंच बंद कर दें और इस मिश्रण को पूरी तरह ठंडा होने दें।3.इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा हो जाने पर इसमें चीनी का पाउडर और इलायची पाउडर मिक्स करें।4.इन लड्डूओं को आप 4 से 6 सप्ताह के लिए एयरटाइट डिब्बे में रख सकते हैं।5.दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लेने के बाद अपनी हथेलियों का इस्तेमाल कर लड्डू तैयार करें।6.गार्निशिंग के लिए इसके ऊपर चांदी का वर्क और बादाम लगाएं। सर्व करें।


सेवई



सावन के महीने में सेवई कई जगहों पर मिलती है। आप भी चाहें तो इसे तैयार कर सकती हैं। दूध वाली सेंवई खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगती है। ऐसे में आसान विधि से इसे बनाकर अपने घर वालों को आप खुश कर सकती हैं।

सेवई की सामग्री


2 टेबल स्पून मक्खन,100 ग्राम सेवई,25 ग्राम काजू,25 ग्राम बादाम,25 ग्राम किशमिश,600 ml (मिली.) दूध, 3 टेबल स्पून चीनी, 5 इलाइची, एक चुटकी केसर


सेवई बनाने की वि​धि

1.एक पैन में मक्खन डालें और इसमें सेवई को भूनें।2.इसमें काजू, बादाम और किशमिश डाले और इन्हें भी इसके साथ फ्राई करें।3.एक दूसरे पैन में दूध में चीनी और इलाइची डालकर उबालें।4.फ्राइड सेवई को दूध वाले पैन में डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं।5.इसे पतला करने के ​लिए इसमें थोड़ा और दूध डालें।6.गर्मागर्म सर्व करें।


बर्फी



अगर कुछ फलाहारी बनाने का सोच रही हैं तो दूध की बर्फी तैयार करें। घर पर दूध की बर्फी आप आसान तरीके से बना लेंगे। ये फलाहारी होती है, ऐसे में आप व्रत में भी इसका सेवन कर सकती हैं। खोए की बर्फी बनाने में काफी आसान है इसे बनाने के लिए सिर्फ खोया, चीनी, घी और इलाइची पाउडर की जरूरत होती है।


खोए की बर्फी की सामग्री


1 कप खोया,1/4 कप घी,1/2 कप चीनी पाउड,र¼ टी स्पून इलायची पाउडर


खोए की बर्फी बनाने की वि​धि


1.एक भारी पैन में घी गर्म कर लें। उसमें खोया डालकर भूनें। ध्यान रहे मिक्सचर को लगातार चलाचे रहे।2.जब मिक्सचर बीच में इकट्ठा होने लगे, तो इसमें चीनी डालें। हल्की आंच पर अच्छी तरह मिलाएं। चीनी पूरी तरह घुल जानी चाहिए।3.मिक्सचर को चलाते रहे, जिससे यह पान के नीचे चिपके न। जब मिक्सचर बीच में एक बॉल की तरह बन जाए, तो इसे एक घी लगी प्लेट में निकालें।4.ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अपनी पसंद की शेप में काटकर सर्व करें।

Next Story