Begin typing your search above and press return to search.

Gud-Nariyal Ke Laddu Recipe: अष्टमी के दिन माँ महागौरी को भोग में चढ़ाएं गुड़-नारियल के लड्डू, ये है रेसिपी...

Gud-Nariyal Ke Laddu Recipe: अष्टमी के दिन माँ महागौरी को भोग में चढ़ाएं गुड़-नारियल के लड्डू, ये है रेसिपी...

Gud-Nariyal Ke Laddu Recipe: अष्टमी के दिन माँ महागौरी को भोग में चढ़ाएं गुड़-नारियल के लड्डू, ये है रेसिपी...
X
By Divya Singh

Gud-Nariyal Ke Laddu Recipe: नवरात्रि की अष्टमी पूजा का खासा महत्व है। इस दिन महागौरी की पूजा की जाती है। माता महागौरी को भोग में नारियल और उससे बनी चीजें विशेष प्रिय हैं। इसलिए आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं गुड़ और नारियल के लड्डू की रेसिपी। मात्र 10 मिनट में लड्डू बनाने के लिए आपकी तैयारी पूरी हो जाएगी। बस फिर लड्डू बांध लें और पूजा में माता महागौरी को अर्पित करें। जान लीजिए लड्डू के इंग्रीडिएंट्स और रेसिपी।

गुड़- नारियल के लड्डू बनाने के लिए हमें चाहिए

  • नारियल का बूरा / बुरादा-2 कप
  • गुड़ का पाउडर - डेढ़ कप
  • पानी - 1/4 कप
  • देसी घी - 2 टेबल स्पून
  • काजू-2 टेबल स्पून, कटे हुए
  • बादाम - 2 टेबल स्पून, कटे हुए
  • किशमिश - 2 टेबल स्पून
  • मगज के बीज-2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून

गुड़-नारियल के लड्डू ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले गुड़ का पानी बना लीजिए। इसके लिए गुड़ को पानी के साथ तब तक पकाएं जब तक गुड़ पानी में घुल जाए यानि पिघल जाए। बस इससे ज्यादा हमें इसको नहीं पकाना है। अब गुड़ के पानी को छान लें।

2. अब कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें काजू और बादाम के टुकड़ों को भूनें। इसमें करीब दो से तीन मिनट लगेंगे ताकि ड्राई फ्रूट्स में अच्छा रंग और कुरकुरापन आ जाए।

3. अब काजू और बादाम को निकाल लें और उसी कड़ाही में किशमिश और मगज के बीज एक मिनट तक भूनें और निकाल लें।

4. कड़ाही में बाकी बचे हुए घी में नारियल के बुरादे को भूनें। करीब तीन मिनट में नारियल में हल्का सा सुनहरा रंग आ जाएगा। बस अब इसमें गुड़ का तैयार पानी डाल दें और चलाएं।

5. इन्हें करीब 2 मिनट आपस में चलाते हुए पकाएं। अब इसमें फ्राई किए हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर एड करें और आपका लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है। आंच बंद करें और इसे एक थाली में निकाल लें।

6. ध्यान रहे कि आपको मिश्रण के हल्का गर्म रहते ही लड्डू बांध लेने हैं। यदि आपको लड्डू बांधने में दिक्कत हो रही है तो आप इस स्टेज पर थोड़ा सा पिघला हुआ घी डालें। अब आपके लड्डू आसानी से बंध जाएंगे। इसी तरह सारे लड्डू बना लें। महागौरी के लिए आपका भोग तैयार है। इसे माता को अर्पित करें।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story