Begin typing your search above and press return to search.

Garlic-Chilli Chutney Recipe: गर्मियों में खाना लगने लगा नीरस? मालवा-निमाड़ स्टाइल की लहसुन-मिर्च की चटनी लौटा लाएगी खोई हुई भूख...

Garlic-Chilli Chutney Recipe:ये चटनी खासतौर पर मालवा, निमाड़ और राजस्थान की देन है। खूब चटपटा खाने के शौकीनों की पहली पसंद होती है ये चटनी। इसे सब्जी या दाल में ऊपर से छिड़ककर खाया जाता है। तीखी मिर्च के शौकीन इस चटनी को पराठों के ऊपर बुरककर भी बड़े चाव से खाते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस चटनी को बनाना बहुत आसान है और एक बार बनाकर इसे हफ्ते भर के लिए स्टोर किया जा सकता है। तो चलिए, आज यही चटनी बनाते हैं।

Garlic-Chilli Chutney Recipe: गर्मियों में खाना लगने लगा नीरस? मालवा-निमाड़ स्टाइल की लहसुन-मिर्च की चटनी लौटा लाएगी खोई हुई भूख...
X

Garlic-Chilli Chutney Recipe

By Divya Singh

Garlic-Chilli Chutney Recipe: गर्मी में रोज़ का खाना काफी नीरस लगने लगता है। ऐसे में खाने को इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए हम लाए हैं तीखी लाल मिर्च और कच्चे लहसुन के झार वाली चटनी की रेसिपी। ये चटनी खासतौर पर मालवा, निमाड़ और राजस्थान की देन है। खूब चटपटा खाने के शौकीनों की पहली पसंद होती है ये चटनी। इसे सब्जी या दाल में ऊपर से छिड़ककर खाया जाता है। तीखी मिर्च के शौकीन इस चटनी को पराठों के ऊपर बुरककर भी बड़े चाव से खाते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस चटनी को बनाना बहुत आसान है और एक बार बनाकर इसे हफ्ते भर के लिए स्टोर किया जा सकता है। तो चलिए, आज यही चटनी बनाते हैं।

लहसुन-मिर्च की चटनी बनाने के लिए हमें चाहिए

  • लहसुन की कलियां - 25, बड़े साइज़ की
  • तीखा लाल मिर्च पाउडर- 2-3 बड़े चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • तेल- 2 बड़े चम्मच

लहसुन-मिर्च की चटनी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले लहसुन की कलियां छीलकर खलबट्टे में डालें और बारीक कूट लें।

2. अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और नमक मिला कर वापस इतना कूट लें कि सारी सामग्री एकसार हो जाए।

3. अब इस मिश्रण को कटोरी में निकाल लें और इसमें तेल मिक्स करें। ध्यान रहे कि तेल कच्चा ही डालना है। अब इसे एयर टाइट जार में भरकर रख लें और जब चाहें, सब्जी, दाल में मिलाकर खाने को चटपटा बनाएं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story