Begin typing your search above and press return to search.

GANESH JI LADDU BHOG 2024 : मोदक के अलावा ये भी है गणपति के प्रिय भोग... READ RECIPE

GANESH JI BHOG 2024 : मान्यताओं के मुताबिक भगवान गणेश को मोदक और लड्डू बहुत पसंद है, ऐसे में लोग तरह-तरह के लड्डू बनाते हैं. जिसमें नारियल के लड्डू और बेसन के लड्डू भी शामिल हैं. आप घर पर भी इसे बना सकते हैं.

GANESH JI LADDU BHOG 2024 : मोदक के अलावा ये भी है गणपति के प्रिय भोग... READ RECIPE
X
By Meenu

GANESH JI LADDU BHOG 2024 : गणेश चतुर्थी पर 10 दिन तक प्रथम आराध्य भगवान श्रीगणेश (बप्पा) की पूजा और आराधना की जाती है, साथ ही धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. लोग भक्ति, उत्साह और धूम-धाम के साथ बप्पा की मूर्ति को लेकर आते हैं. आस-पास के लोग इकट्ठा होकर पूजा करते हैं और तरह-तरह के पकवान बप्पा के भोग के लिए बनाते हैं.

इस त्योहार पर विशेष प्रकार के मोदक, लड्डू, और अन्य मीठे पकवान तैयार किए जाते हैं. मान्यताओं के मुताबिक भगवान गणेश को मोदक और लड्डू बहुत पसंद है, ऐसे में लोग तरह-तरह के लड्डू बनाते हैं. जिसमें नारियल के लड्डू और बेसन के लड्डू भी शामिल हैं. आप घर पर भी इसे बना सकते हैं.


नारियल लड्डू

नारियल के लड्डू सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं, खासकर अगर आप इन्हें घर पर बनाएं. इसे बनाने के लिए नारियल, गुड़, घी, दूध और मेवों का उपयोग किया जाता है, जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यदि व्यक्ति को डायबिटीज या सेहत से जुड़ी किसी तरह की परेशानी न हो. नारियल के लड्डू में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. वजन कम करने के लिए डाइटिंग पर हैं, तो नारियल के लड्डू का सेवन किया जा सकता है.




सामग्री

2 कप कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल, कद्दूकस किया हुआ 1 कप गुड़, 2 टेबलस्पून घी, 1/2 कप दूध, हरा इलायची पिसी हुई, कटे हुए काजू बादाम जैसे सूखे मेवे

बनाने की विधि


एक पैन में दूध और गुड़ डालें. धीमी आंच पर गुड़ को पूरी तरह से घुलने तक गर्म करें. गुड़ का घोल एक तार की चाशनी बनने तक उबालें. अब एक कढ़ाई में घी गरम करें. उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और धीमी आंच पर अच्छे से भूनें, जब तक उसका रंग सुनहरा न हो जाए और उसमें से खुशबू न आने लगे. भुने हुए नारियल में तैयार गुड़ की चाशनी डालें. अच्छी तरह मिला लें और लगातार चलाते रहें ताकि मिश्रण गाढ़ा हो जाए. पिसी हुई हरी इलायची और कटे हुए काजू या बादाम डालें और अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण को ठंडा होने की लिए रख दें. ठंडा होने के बाद हाथों पर थोड़ा घी लगाकर मिश्रण को लड्डू का गोल आकार दें. लड्डू को एक प्लेट में रखें और पूरी तरह ठंडा होने दें. लीजिए बनकर तैयार हैं नारियल के लड्डू.

बेसन लड्डू

बेसन लड्डू वैसे तो किसी भी मौके पर बनाए जा सकते हैं लेकिन गणेश चतुर्थी और 10 दिन चलने वाले गणेशोत्सव के दौरान बेसन लड्डू का विशेष महत्व होता है. बेसन लड्डू बनाना काफी आसान हैं और ये स्वाद से भरपूर फूड डिश भी है.



सामग्री

बेसन – 2 कटोरी

घी – 1 कटोरी

चीनी – 1 कटोरी

काजू – 8-10

बादाम – 8-10

पिस्ता कतरन – 1 टी स्पून

इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

बेसन लड्डू बनाने की विधि

गणेश चतुर्थी के लिए आप अगर बेसन लड्डू बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले एक मोटे आधार वाली कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें घी डालें और आंच धीमी कर घी पिघलने का इंतजार करें. जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें बेसन डाल दें और करछी की मदद से घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें. धीमी आंच पर ही बेसन को सेंकना है. बेसन को तब तक सेकें जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसमें 10-12 मिनट का वक्त लग सकता है.

बेसन का रंग जब सुनहरा भूरा हो जाए और उसमें से भीनी खुशबू आने लग जाए तो उसमें काजू और बादाम काटकर डाल दें. ड्राई फ्रूट्स को बेसन के साथ अच्छी तरह से मिक्स करना है. इसके बाद बेसन में थोड़ा सा पानी छिड़क दें और सेंके. इससे बेसन दानेदार हो जाएगा. जब बेसन का पानी पूरी तरह से सूख जाए तो गैस बंद कर दें और सिके बेसन को एक थाली या ट्रे में निकाल लें.

अब बेसन के मिश्रण को कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब बेसन का मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसमें पिसी चीनी और इलायची पाउडर डालें और करछी से या अपने दोनों हाथों से अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लेकर उनके लड्डू बांधना शुरू करें. जैसे ही लड्डू बंधते जाएं उन्हें एक ट्रे में अलग रखते जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण से बेसन लड्डू तैयार कर लें. हर लड्डू के ऊपर पिस्ता कतरन भी लगाते जाएं. गणपति बप्पा के भोग के लिए बेसन लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं.


Next Story