Begin typing your search above and press return to search.

Eggless Pancake Recipe: गेहूं के आटे से बनाइए बच्चों के लिए हेल्दी, सुपर टेस्टी और फ्लफी ब्रेकफास्ट 'ऐगलैस पैनकेक', पढ़िए रेसिपी...

Eggless Pancake Recipe: आमतौर पर पैन केक बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हम यहां जो रेसिपी आपके साथ शेयर कर रहे हैं वह गेहूं के आटे से बनी है।

Eggless Pancake Recipe: गेहूं के आटे से बनाइए बच्चों के लिए हेल्दी, सुपर टेस्टी और फ्लफी ब्रेकफास्ट ऐगलैस पैनकेक, पढ़िए रेसिपी...
X
By Divya Singh

Eggless Pancake Recipe: बच्चों को पैनकेक्स बहुत पसंद होते हैं। फिर चाहे वे चॉकलेट स्प्रेड के साथ खाएं या हनी के साथ। आमतौर पर पैन केक बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हम यहां जो रेसिपी आपके साथ शेयर कर रहे हैं वह गेहूं के आटे से बनी है। इस रेसिपी में अंडे का इस्तेमाल नहीं हुआ है। आप चाहे तो इसमें अंडा डाल भी सकते हैं। दोनों ही तरीकों से स्वाद लाजवाब आएगा। आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी रख सकती हैं। वे इसे पाकर खुश हो जाएंगे और मज़े-मज़े से इसे पूरा साफ कर देंगे। तो पढ़िए ईज़ी और हेल्दी ऐगलैस पैनकेक्स रेसिपी।

ऐगलैस पैनकेक्स बनाने के लिए हमें चाहिए

  • गेहूं का आटा- 1कप
  • नमक-1चुटकी
  • पिसी शक्कर - 3 से 4 चम्मच
  • बेकिंग पाउडर - 1/2 चम्मच
  • दूध-डेढ़ कप
  • मक्खन या घी- 1 टेबल स्पून + पेनकेक बनाने के लिए

ऐगलैस पैनकेक्स ऐसे बनाएं

1. एक बाउल लें और उसमें आटा, नमक, शक्कर और बेकिंग पाउडर मिक्स करें।

2. अब एक साॅस पैन में दूध को गर्म करें। हमें दूध को उबालना नहीं है। सिर्फ़ गर्म करना है। अब इसमें अनसाॅल्टेड बटर या शुद्ध घी डालें। अच्छी तरह मिक्स करें।

3. अब दूध को आटे में मिक्स करना है। थोड़ा -थोड़ा दूध डालते जाएं और चम्मच से मिक्स करते जाएं। आपको गुठली रहित घोल तैयार करना है। आप व्हिस्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका बैटर न बहुत थिक कंसिस्टेंसी का होना चाहिए और न ही पतला।यदि बैटर गाढ़ा लगे तो दूध और डाल सकते हैं।

4. अब एक नाॅनस्टिक पैन लें। इसमें आधा टी स्पून अनसाॅल्टेड बटर या घी डालें और फैलाएं। मीडियम टू लो फ्लेम पर आपको पैनकेक सेंकना है। अब एक गहरे चम्मच या कटोरी से धीरे-धीरे थोड़ा बैटर पैन पर डालें। इसे पैन पर चम्मच से फैलाना नहीं है। पैनकेक का बैटर अपने आप फैलेगा। यह थोड़ा मोटा ही बनेगा।

5. इसे धीमी आंच पर पकने दें। जब पैनकेक की ऊपरी सतह पर बुलबुले दिखने लगें तब आराम से इसे पलट दें। आप देखेंगे कि निचली सतह पर अच्छा ब्राउन कलर आ गया है। साइड्स पर आधा से एक चम्मच बटर डालें। जब पैनकेक दूसरी तरफ़ से भी पक जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें और बाकी के पैनकेक भी इसी तरह बना लें। आपके सुपर टेस्टी और फ्लफी पैनकेक तैयार हैं। इन्हें बच्चों को खिलाइए और खुद भी खाइये। चाॅकलेट स्प्रेड या हनी के साथ या फिर सिंपली आप इन्हें ऐसे भी खा सकते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story