Begin typing your search above and press return to search.

Diwali Special 'Stuffed Chocolate Dates Recipe' : बनाइये 'स्टफ्ड चाॅकलेट डेट्स', दिवाली पर बच्चों को हैप्पी कर देगा ये हेल्दी सरप्राइज़...

Diwali Special Stuffed Chocolate Dates Recipe : बनाइये स्टफ्ड चाॅकलेट डेट्स, दिवाली पर बच्चों को हैप्पी कर देगा ये हेल्दी सरप्राइज़...
X
By Divya Singh

Diwali Special 'Stuffed Chocolate Dates Recipe' : दिवाली हो खुशियों वाली, इसके लिए ज़रूरी है खूब प्यार से-दिल लगाकर की गई तैयारी... और मीठे के बिना भला किसी त्योहार की तैयारी पूरी होती है क्या! तो यहां हम शेयर कर रहे हैं ' स्टफ्ड चाॅकलेट डेट्स रेसिपी'। डेट्स के अंदर होगा रोस्टेड बादाम का सरप्राइज और ऊपर होगा चाॅकलेट का मज़ा। तो आइए मार्केट में मिलने वाले महंगे चाॅकलेट डेट्स बनाते हैं घर में, वो भी बड़ी आसानी से। मानकर चलिए बच्चे तो एकदम खुश हो जाने वाले हैं दिवाली पर इन्हें पाकर।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

डेट्स ( पिंड खजूर) - 20

रोस्टेड बादाम -20

कोको पाउडर- 4 चम्मच

शहद- 4 चम्मच

नारियल तेल - 4 चम्मच

कुटा बादाम - दो टी स्पून

स्टफ्ड चाॅकलेट डेट्स ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले सभी खजूरों में चीरा लगाकर उनकी गुठली निकाल दीजिए। अब हर एक खजूर के अंदर एक रोस्ट किया हुआ बादाम भर दीजिए। आप घर में ही बादाम को ड्राई रोस्ट कर लें।

2. अब इन स्टफ्ड डेट्स को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

3. अब एक कटोरी में कोको पाउडर, शहद और शुद्ध, खाने योग्य नारियल तेल मिक्स करें।इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं।

4. आप इन तीनों की जगह डायरेक्ट मैल्टेड चाॅकलेट भी यूज कर सकते हैं। हां, कोको पाउडर और शहद ज्यादा हेल्दी ऑप्शन है।

5. अब एक प्लेट में बटर पेपर बिछाएं। हर एक खजूर को तैयार लिक्विड चाॅकलेट में डिप करें और बटर पेपर पर रखते जाएं। आखिर में सभी डेट्स पर बादाम का दरदरा चूरा स्प्रिंकल करें या अपने बच्चों की मनपसंद किसी और चीज़ से सजाएं। अब इन्हें सैट होने के लिए फ्रिज़ में रख दें। दो से तीन घंटे बाद प्लेट बाहर निकालें। बहुत खूबसूरत और टेस्टी स्टफ्ड चाॅकलेट डेट्स खाने के लिए तैयार हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story