Begin typing your search above and press return to search.

Deshi Drinks for nautapa : नौतपा में बचना है Heat Stroke से... तो आजमाएं ये "देशी ड्रिंक्स"

गर्मी में लू heat stroke और डिहाइड्रेशन heat stroke से बचने के लिए यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन देसी और नेचुरल ड्रिंक्‍स को अपने डाइट में शामिल करें.

Deshi Drinks for nautapa : नौतपा में बचना है Heat Stroke से... तो आजमाएं ये देशी ड्रिंक्स
X
By Meenu

नौतपा में बीमार होने से बचने के लिए जरूरी है कि हम हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स Deshi Drinks for nautapa को अपने डाइट में शामिल करें. अगर आप गर्मी से बचने के लिए सेहतमंद ड्रिंक्‍स ढूंड रहे हैं, तो कुछ देसी ड्रिंक्‍स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें. इनके गुणों को देखते हुए आयुर्वेद में इनका इस्‍तेमाल किया जाता रहा है. ये न केवल गर्मी से बचाने का काम करते हैं, बल्कि आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं को भी दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

दरअसल, गर्मी के मौसम में अत्‍यधिक पसीना आने और लू चलने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है. इस तरह गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन देसी और नेचुरल ड्रिंक्‍स को अपने डाइट में शामिल करें.



आम पन्ना

लू लगने पर अगर आप आम पन्ना का सेवन करें, तो आपको काफी फायदा मिलेगा. इसे कच्चे आम के गूदे से बनाया जाता है और इसमें जीरा और पुदीने की पत्तियों को डालकर स्‍वादिष्‍ट बनाया जाता है. विटामिन सी सहित कई न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू से भरपूर ये ड्रिंक शरीर को ठंडा करने और डायजेशन को बेहतर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है.


सत्तू का शरबत

उत्तरी भारत के कई हिस्से में लोग गर्मी और लू से बचने के लिए सत्‍तू का शरबत पीते हैं. यह प्रोटीन ड्रिंक के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता होता है. आप इसे घर पर आसानी से बनाकर पी सकते हैं.

बेल का शरबत

गर्मी के मौसम में बेल का शरबत शरीर को ठंडक पहुंचाता है. यह कई तरह के पोषक तत्वों का भी भंडार होता है. बेल के शरबत में बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, राइबोफ्लाविन, विटामिन-सी, बी1 और बी2 के साथ कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसे डाइजेशन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

पुदीने का शरबत

गर्मी के मौसम में आप पुदीना का शरबत जरूर डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये स्‍वाद में जितना ही रिफ्रेशिंग है, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन-सी, डी, ई और ए जैसे पोषक तत्व भरे पड़े हैं.

छाछ

छाछ न सिर्फ पेट और शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है, बल्कि डायजेशन को भी ठीक करता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट्स और चीनी पाया जाता है, जो हमें तुरंत एनर्जी देने का काम करता है.

नारियल पानी

गर्मी के मौसम में एक गिलास नारियल पानी आपके हाइड्रेशन के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है. बता दें कि नारियल पानी बिल्कुल नेचुरल ड्रिंक है, जिसमें 94 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैलोरी, कार्ब्स, चीनी और पोटैशियम भी पाया जाता है.

गन्ने का जूस

गन्ने का जूस भी गर्मी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से आप लू के प्रकोप से बच सकते हैं. बता दें कि गन्ने के जूस भरपूर मात्रा में आयरन, कैलोरी, चीनी और फाइबर होता है, जो आपके शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है.

नींबू पानी

नींबू पानी को इंस्‍टेंट हाइड्रेशन के लिए परफेक्‍ट ड्रिंक कहा जा सकता है. गर्मी और पसीने में ये आपको तुरंत तरोताज़ा बनाता है.

Next Story