Begin typing your search above and press return to search.

Coconut Barfi Recipe: जन्माष्टमी पर प्रसाद में चढ़ाइए नारियल की बर्फी, बिना मावा के बनेगी आसानी से...

Coconut Barfi Recipe: जन्माष्टमी पर प्रसाद में चढ़ाइए नारियल की बर्फी, बिना मावा के बनेगी आसानी से...

Coconut Barfi Recipe: जन्माष्टमी पर प्रसाद में चढ़ाइए नारियल की बर्फी, बिना मावा के बनेगी आसानी से...
X
By Divya Singh

Coconut Barfi Recipe: जन्माष्टमी पर भोग लगाने के लिए आप तरह-तरह की मिठाइयां बनाने की प्लानिंग कर रहे होंगे। यहां हम आपके साथ एक बहुत ही ईज़ी सूखे नारियल की बर्फी की रेसिपी शेयर कर रहे हैं जो बिना खोवे या मावे के महज दूध के साथ बन कर तैयार हो जाएगी और वो भी बेहद स्वादिष्ट बनेगी। चूंकि यह नारियल की बर्फी है इसलिये आप किसी भी व्रत में इसे बनाकर खा सकते हैं। तो चलिए बनाते हैं सूखे नारियल की बर्फी...।

नारियल की बर्फी बनाने के लिए हमें चाहिए

  • सूखा किसा नारियल - 2 कप
  • शक्कर- 1कप
  • दूध - एक कप
  • पिस्ता या बादाम कतरन - सजाने के लिये

नारियल की बर्फी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले एक पैन में किसे नारियल को तीन से चार मिनट के लिए ड्राई रोस्ट कर लें।अब इसे एक प्लेट में निकाल कर अलग रखें।

2. अब उसी पैन में शक्कर और दूध मिक्स कर के आंच पर चढ़ाएं। अब हमें इसे मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए पकाना है। कुछ ही देर में शक्कर दूध में घुल जाएगी।

3. अब हमें भूने हुए किसे नारियल को इसमें मिक्स करना है। अच्छी तरह मिक्स कर नारियल को लगातार चलाते हुए पकाएं जब तक नारियल पैन की तली न छोड़ने लग जाए। ध्यान रखें कि हमें इसे बहुत ज्यादा नहीं सुखाना है।

4. अब आपकी बर्फी जमाने के लिए तैयार हो गई है। एक घी से ग्रीस की हुई थाली में सामग्री पलट दें और स्पैचुला से लेवल कर दें। ऊपर से बादाम या पिस्ता कतरन से गार्निश कर दें। हल्के हाथों से इसे दबा दें। अब बर्फी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब बर्फी ठंडी हो जाए तो आप इसे मनचाहे पीस में काट सकते हैं। जन्माष्टमी भोग के लिए आपकी आसानी से बनने वाली नारियल बर्फी तैयार है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story