Begin typing your search above and press return to search.

Chana Dal Ka Halwa Recipe: इस रेसिपी से बनाइए चना दाल का लाजवाब हलवा, खाने वाले मान जाएंगे हाथों में है जादू...

Chana Dal Ka Halwa Recipe: इस रेसिपी से बनाइए चना दाल का लाजवाब हलवा, खाने वाले मान जाएंगे हाथों में है जादू...

Chana Dal Ka Halwa Recipe:  इस रेसिपी से बनाइए चना दाल का लाजवाब हलवा, खाने वाले मान जाएंगे हाथों में है जादू...
X
By Divya Singh

Chana Dal Ka Halwa Recipe: चना दाल का बहुत ही स्वादिष्ट, त्योहार में बनाने लायक, एकदम साॅफ्ट और लज़ीज हलवा बनाने की रेसिपी आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं। इसे खाकर आप मार्केट की मिठाइयों का स्वाद भूल जाएंगे। ये हलवा गिनती के इंग्रीडिएंट्स से आसानी से बनेगा। हां, थोड़ा चलाने का कष्ट तो उठाना पड़ेगा, पर मेहनत से स्वाद भी बेजोड़ मिलेगा। तो चलिए बनाते हैं चना दाल का हलवा...

चना दाल का हलवा बनाने के लिए हमें चाहिए

  • चने की दाल- 100 ग्राम
  • घी-4-5 टेबल स्पून
  • शक्कर- 100 ग्राम
  • पानी- 200 एम एल के करीब
  • बादाम- 8-10, बारीक कटे
  • पिस्ता - 5-6, बारीक कटे

चना दाल का हलवा ऐसे बनाएं

1. दाल को धो कर गर्म पानी में दो से तीन घंटे के लिये भिगोकर रखें। इसके बाद दाल को एक छन्नी में रखें जिससे सारा अतिरिक्त पानी निकल जाए।

2. अब दाल को पीसना है। इसे ग्राइंडर में बिना पानी के दरदरा पीस लें। अब इसे एक मोटे तले के पैन में डालें और इसमें घी मिक्स करें। आंच पर चढ़ाने से पहले ही इसे दाल के साथ अच्छे से मिक्स करें। अब इसे गैस पर चढ़ाएं और 6-7 मिनट धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें।

3. अब आंच को मीडियम फ्लेम पर करके दाल को दस से बारह मिनट भूनें जिससे उसमें थोड़ा कलर भी आए। इस स्टेज पर वापस एक से दो टेबल स्पून घी एड करें। लगातार चलाते हुए थोड़ी देर भूनें ताकि अच्छा कलर और खुशबू आ जाए।

4. अब आंच को धीमा करें और इसमें शक्कर एड करें। इसे अच्छी तरह मिक्स करते हुए चलाएं। अब इसमें पानी डालें और चलाते हुए 7-8 मिनट धीमी आंच पर पकाएं। थिकनेस जब मन मुताबिक लगे तब बादाम कतरन डालें और चलाएं। अब आंच बंद कर दें। हलवे को सर्विंग डिश में निकालें। थोड़ी बादाम और पिस्ता कतरन से सजाएं, एक चम्मच घी फैलाकर तर करें और तुरंत परोसें।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story