Begin typing your search above and press return to search.

Bore and Basi : जैसे साउथ इंडिया का फेमस डिश है "इडली-डोसा", वैसे ही छत्तीसगढ़िया लोगों का फेवरेट "बोरे और बासी"

बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर खाये जाने वाले इस स्वादिष्ट व्यंजन को छत्तीसगढ़ में बोरे और बासी के नाम से जाना जाता है। बोरे और बासी दोनों ही अलग है। बोरे दिन में बचे हुए चावल को भिगोकर शाम में या डिनर के टाइम खाया जाता है।

Bore and Basi : जैसे साउथ इंडिया का फेमस डिश है इडली-डोसा, वैसे ही छत्तीसगढ़िया लोगों का फेवरेट बोरे और बासी
X
By Meenu

हर राज्य का अपना अलग ही खानपान होता है. और वह राज्य उन व्यंजनों के लिए फेमस हो जाता है. जैसे साउथ इंडिया में इडली-डोसा, गुजरात में ढोकला, थेपला-फाफडा फेमस है वैसे ही छत्तीसगढ़ में बोरे और बासी फेमस है। बोरे-बासी बनाना बेहद आसान है और स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर खाये जाने वाले इस स्वादिष्ट व्यंजन को छत्तीसगढ़ में बोरे और बासी के नाम से जाना जाता है। बोरे और बासी दोनों ही अलग है। बोरे दिन में बचे हुए चावल को भिगोकर शाम में या डिनर के टाइम खाया जाता है। वहीं बासी रात में बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर अगली सुबह साफ पानी से धोकर दही और नमक डालकर खाया जाता है।



बोरे

बोरे बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस बचे हुए दोपहर के चावल को एक बाउल में रखें और उसमें चावल से ज्यादा पानी डालकर 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें। शाम के वक्त या रात में इसमें नमक, लाल मिर्च, दही या मट्ठा डालकर मिक्स करें और गर्मियों में कच्चे आम की चटनी, प्याज और मिर्च के साथ सर्व करें।


बासी

बासी बनाने के लिए आप रात में बचे हुए चावल को फेंकने के बजाए एक बाउल में रखें। उसमें चावल से ज्यादा पानी डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे ठंडे या फ्रिज के पानी (फ्रिज की सफाई) से धो लें। फिर इसमें दही और नमक डालकर मिक्स करें। अब इसे सिलबट्टे में पीसे हुए धनिया और मिर्च की चटनी, सब्जी और हरी मिर्च के साथ सर्व करें।

बोरे और बासी के सेवन से शरीर की गर्मी शांत होती है...अच्छी नींद भी आती है


बोरे और बासी के सेवन से शरीर की गर्मी शांत होती है। छत्तीसगढ़ में लोग इसे गर्मियों में रात के समय डिनर की तरह खाते हैं। दिन भर धूप में झुलसने के बाद रात में इसके सेवन से गर्मी से राहत मिलती है और इसे खाने के बाद बहुत अच्छी नींद भी आती है। आमतौर पर छत्तीसगढ़ में बासी सर्दियों में खाते हैं, लेकिन बहुत से लोग रात के बचे हुए चावल से बासी बनाकर कभी भी खा लेते हैं।

Next Story