Begin typing your search above and press return to search.

Bina Masale ka Nibu Achar : स्वाद के साथ सेहत के लिए भी दवा से कम नहीं, Read Recipe

lemon pickle : बिना मसालों और तेल के नींबू का अचार भी बनाया जा सकता है. ये आचार स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी यह आचार बहुत अच्छा माना जाता है.

Bina Masale ka Nibu Achar : स्वाद के साथ सेहत के लिए भी दवा से कम नहीं, Read Recipe
X
By Meenu

Nimbu Achar Recipe In Hindi : क्या आपने बिना तेल-मसाले का अचार खाया है। ऐसे अचार स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

बिना मसालों और तेल के नींबू का अचार भी बनाया जा सकता है. ये आचार स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी यह आचार बहुत अच्छा माना जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं एक ऐसे अचार के बारे में, जिसमें तेल-मसाला नहीं पड़ता. इसलिए ये बेहद सेहतमंद भी है और स्वादिष्ट भी.

इस तरह तैयार किया गया अचार आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं इससे आपकी विटामिन-C की खुराक तो पूरी होगी ही, शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र (इम्युन सिस्टम) भी मजबूत रहेगा. इस प्रकार नींबू से तैयार यह अचार लाभकारी है.

नींबू का अचार बनाने की विधि



  • 4 किलोग्राम नींबू ,500 ग्राम सफेद नमक, 200 ग्राम काला नमक ,100 ग्राम भुना जीरा पाउडर और 100 ग्राम काली मिर्च पाउडर इस्तेमाल होता है.
  • नींबुओं को धोकर कपड़े से पोछ लें और धूप में रखकर नमी ख़त्म कर लें. इसके बाद उसे चार खानों में काट लें. ध्यान रहे कि पीस अलग न हो. धीमी आंच में एक पैन में जीरा भूनकर पाउडर बना लें. इसके बाद सफ़ेद नमक, जीरा, काली मिर्च और काला नमक को एक साथ मिला लें.
  • इसके बाद इसे नींबू के खानों में भरकर एक जार में भरकर रख दें. फिर जार के ऊपर एक झीना कपड़ा बांधकर धूप में रख दें. एक हफ्ते में ही नींबू गल जाएंगे और खाने लायक हो जाएंगे.
  • स्वास्थ्य को देखते हुए साधारण मसाले से बनाया गया यह अचार सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. कोई भी अपने घर रहकर नींबू का अचार तैयार कर सकता है.
Next Story