Begin typing your search above and press return to search.

Boda : बस्तर के बाजारों में बिकने लगी बेशकीमती "बोड़ा" सब्जी, 1500 से 2000 रुपये किलो मूल्य... साल भर करते है लोग इंतजार, सेहत के लिए काफी फायदेमंद

Boda : वर्तमान में बोड़ा सब्जी किलो 1500 से 2000 में बिक रही है. कहा जाता है कि मानसून के दस्तक के साथ शुरुआती तौर पर बोड़ा की पैदावार काफी अच्छी होती है. बोड़ा सब्जी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है. यही वजह है कि मानसून की शुरुआती दिनों में इस बोड़ा सब्जी खाने का शौक रखने वाले मुंह बोली रकम में इन महिलाओं से बोड़ा सब्जी खरीदते हैं.

Boda : बस्तर के बाजारों में बिकने लगी बेशकीमती बोड़ा सब्जी, 1500 से 2000 रुपये किलो मूल्य... साल भर करते है लोग इंतजार, सेहत के लिए काफी फायदेमंद
X
By Meenu

बस्तर में बारिश के साथ ही यहाँ की स्पेशल सब्जी और सबसे महंगी सब्जियों में शुमार "बोड़ा" सब्जी भी अब बस्तर के बाजारों में दिखने लगी है. आदिवासी महिलाएं ग्रामीण अंचलों से बोड़ा बेचने शहर पहुंच रही हैं.

वर्तमान में बोड़ा सब्जी किलो 1500 से 2000 में बिक रही है. कहा जाता है कि मानसून के दस्तक के साथ शुरुआती तौर पर बोड़ा की पैदावार काफी अच्छी होती है. बोड़ा सब्जी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है. यही वजह है कि मानसून की शुरुआती दिनों में इस बोड़ा सब्जी खाने का शौक रखने वाले मुंह बोली रकम में इन महिलाओं से बोड़ा सब्जी खरीदते हैं.

बता दें कि बोड़ा सब्जी मानसून में दस्तक देते साल पेड़ के पास जमीन से निकलती है. इस वजह से बस्तर में इसकी काफी डिमांड होती है. लोग साल भर इस सब्जी का इंतजार करते हैं. जून और जुलाई के महीने में बोड़ा की सबसे ज्यादा पैदावार होती है. इस वजह से शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रो में लगने वाले बाजारों में भी बोड़ा सब्जी मिलती है.


बारिश और उमस का मौसम साल वृक्षों के नीचे उगने वाली अनोखी सब्जी बोड़ा के उगने के लिए अनुकूल माना जाता है. इस समय में बस्तर के ग्रामीण अंचलों में रहने वाले ग्रामीण जंगल जाकर बोड़ा इकट्ठा करने में लग जाते है. क्योंकि बोड़ा सब्जी बेचकर ग्रामीणो को अच्छी कमाई होती है.



बीमारियों के इलाज में मददगार


बोड़ा का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. कुपोषण, बैक्टिरियल इंफेक्शन,पेट से संबंधित बीमारियां, ब्लड प्रेशर और शुगर मरीजों के लिए बोड़ा का सेवन फायदेमंद है. बोड़ा के अंदर कई तरह के पोषक तत्वों की भरमार है. बोड़ा के अंदर प्रोटीन और विटामिन भरपूर रहता है.डाइटीशियन अक्सर वजन संतुलित रखने के लिए बोड़ा के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है. बोडा में विटामिन डी, प्रोटीन फाइबर, सेलेनियम, पोटेशियम एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. बोड़ा प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है

क्यों होती है कीमत ज्यादा


बोड़ा दो रंग का होता है एक सफेद और दूसरा काला. लेकिन दोनों का स्वाद अलग है. सफेद बोड़ा जहां नरम होता है,वहीं काला बोड़ा थोड़ा सख्त. जमीन के अंदर होने के कारण इसे निकालने में काफी मेहनत करनी होती है. इसी वजह से इसकी कीमत ज्यादा होती है.

कहां उगता है बोड़ा

बोड़ा की खास बात ये है कि इसकी खेती नहीं की जा सकती.ये प्राकृतिक रूप से साल के पेड़ के नीचे होता है.इसलिए आदिवासी जंगल के अंदर खास जगहों पर जाकर इसे जमीन से खोदकर निकालते हैं.आदिवासियों के मुताबिक बादल की गर्जना से ही बोड़ा की पैदावार तय होती है. जितनी जोर से बादल गरजेंगे उतनी ही ज्यादा बोड़ा की पैदावार होगी.

Next Story