Begin typing your search above and press return to search.

Avoid these Vegetables in Rainy Season : बरसात में पत्तागोभी, फूलगोभी, बैगन और इन भाजियों से कर लें तौबा

बरसात में कुछ ऐसी साग-सब्जी हैं, जिन्हें भूलकर भी लोगों को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, इनके सेवन से फूड पॉइजनिंग से लेकर पेट दर्द की शिकायत हो सकती है या फिर ये साग-सब्जी गंभीर समस्या का कारण बन सकती हैं.

Avoid these Vegetables in Rainy Season : बरसात में पत्तागोभी, फूलगोभी, बैगन और इन भाजियों से कर लें तौबा
X
By Meenu

बरसात का सीजन आने में कुछ ही दिन का वक्त बचा है. बरसात के पहले ही कुछ सब्जी से एकदम तौबा कर लें, इसे भूलकर भी न खाएं. क्योंकि इसके खाने से चांस होता है कि आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है और आप अस्पताल के चक्कर काट सकते हैं.

ऐसे में कुछ ऐसी साग-सब्जी हैं, जिन्हें भूलकर भी लोगों को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, इनके सेवन से फूड पॉइजनिंग से लेकर पेट दर्द की शिकायत हो सकती है या फिर ये साग-सब्जी गंभीर समस्या का कारण बन सकती हैं.

बरसात के दिनों में ऐसी साग-सब्जी से दूर रहने की सलाह आयुर्वेद में दी गई है.

पालक, लाल साग व मूली का पत्ता आदि नहीं खाना चाहिए



उन सब्जियों का सेवन नहीं करना है जो सांग प्रवृत्ति की हैं. जैसे पालक, लाल साग व मूली का पत्ता आदि नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, इनमें कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो खुली आंखों से नहीं दिखते और पकने के बाद भी नहीं मरते.


पत्ता गोभी, फूल गोभी और ब्रोकली में भी बारीक जानलेवा फंगस और बैक्टीरिया

पत्ता गोभी, फूल गोभी और ब्रोकली में भी बारीक जानलेवा फंगस और बैक्टीरिया होते हैं. क्योंकि, बरसात के सीजन में धूप नहीं लगती तो ये जानलेवा बैक्टीरिया इनमें पनपते हैं. इनमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जो एलर्जी या इसके प्रति संवेदनशील लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं.

भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं

बरसात में भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि, इसमें अत्यधिक मात्रा में कीड़े पाए जाते हैं और ये कीड़े ऐसे होते हैं जो सब्जी को पकाने के बाद भी नहीं मरते.


कच्ची सब्जी और सलाद से परहेज़

वहीं, आप जो भी सब्जी खाते हैं उसे भूल कर भी कच्चा न खाएं. खासकर बरसात के मौसम में तो बिल्कुल भी नहीं. इस समय सलाद खाने से परहेज करें और हरी सब्जी को अच्छे से पका कर ही खाएं. कच्ची सब्जी खाने से कीड़े सीधे शरीर में जाते हैं और कई बार आपके दिमाग तक भी पहुंच जाते हैं. ब्रेन को डैमेज कर सकते हैं.

Next Story