Begin typing your search above and press return to search.

IPS डी. रूपा से इस बात पर भिड़ीं कंगना रणौत, बोलीं-‘ जब अयोग्य को पावर…’ इधर, IPS डी. रूपा से बहस के बाद ट्विटर ने सस्पेंड किया True Indology अकाउंट, ट्रेंड करने लगीं Roopa

IPS डी. रूपा से इस बात पर भिड़ीं कंगना रणौत, बोलीं-‘ जब अयोग्य को पावर…’ इधर, IPS डी. रूपा से बहस के बाद ट्विटर ने सस्पेंड किया True Indology अकाउंट, ट्रेंड करने लगीं Roopa
X
By NPG News

कर्नाटक 18 नवंबर 2020। डी. रूपा. IPS अधिकारी हैं. कर्नाटक में बतौर इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस यानी IG पोस्टेड हैं. कर्नाटक सरकार में होम सेक्रेटरी भी हैं. ट्विटर पर लोग इन्हें जमकर ट्रोल कर रहे हैं. इनके ऊपर पावर का गलत इस्तेमाल करने के आरोप भी लगा रहे हैं. वजह है @TIinExile यानी ट्रू इंडोलॉजी नाम के ट्विटर अकाउंट का सस्पेंड होना. ये ट्विटर अकाउंट भारतीय इतिहास से जुड़े फैक्ट्स शेयर करने का दावा करता है. हुआ ये कि डी. रूपा और ‘ट्रू इंडोलॉजी’ अकाउंट के बीच इस मुद्दे पर जमकर बहस हो गई कि पटाखे भारतीय हैं या नहीं और शास्त्रों में इनका जिक्र है या नहीं.

शुरुआत हुई रूपा के 14 नवंबर की फेसबुक पोस्ट से. IPS रूपा ने फेसबुक पर लोगों से सवाल किया कि दिवाली के पटाखों पर बैन लगने से लोगों को क्या दिक्कत है? इसी पोस्ट को उन्होंने बाद में ट्विटर पर भी शेयर किया. इस पर लोगों ने उनसे पूछा कि क्या वह बाकी धर्म से जुड़े रिवाज़ों पर भी सवाल करेंगी? ‘ट्रू इंडोलॉजी’ ने इसी मुद्दे पर तर्क करते हुए कहा कि भारत के प्राचीन शास्त्रों में भी पटाखों का उल्लेख किया गया है. इस ट्वीट पर रूपा ने कहा कि अगर उल्लेख है, तो उसका सबूत पेश करें. फिर जमकर वाद-विवाद हुआ. उसके बाद बुधवार यानी 18 नवंबर को ‘ट्रू इंडोलॉजी’ का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड हो गया. ये साफ नहीं है कि किसकी शिकायत पर अकाउंट सस्पेंड हुआ, लेकिन लोग लगातार रूपा को टारगेट कर रहे हैं. अकाउंट को रीस्टोर करने की मांग भी हो रही है.

रूपा ने ट्विट कर लिखा, ‘किसी काल्पनिक उत्पीड़न पर पीड़ित बनने का नाटक करना। बिना किसी नाम या चेहरे के गाली-गलौच करना काम है। चोरी ऊपर से सीना जोरी, वाह। फैक्ट्स के साथ बातें रखने वाले कई लोगों को तुम्हारे फॉलोअर ट्रोल करते हैं। अब तुम्हारा समय खत्म हुआ।’ उनके इसी ट्वीट का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर वायरल हो रहा है। आरोप लगाया गया है कि ऑफिसर ने अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए अकाउंट को सस्पेंड करा दिया है।

कंगना और कपिल ने उठाई आवाज
बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कंगना रणौत और बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी अकाउंट सस्पेंड किए जाने को लेकर आवाज उठाई है। कंगना ने कहा कि अयोग्यता और फ्रस्टेशन की वजह से ऐसा कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस लड़ाई में हम साथ हैं। वहीं कई यूजर्स ने इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन करार दिया है।

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी ट्विटर इंडिया पर आरोप लगाया कि बिना किसी कारण से इस अकाउंट को सस्पेंड किया गया है. एक्ट्रेस कंगना रनौत भी इस बहस में कूद पड़ीं. अपने ही अंदाज़ में रूपा के लिए लिखा,

आरक्षण के यही साइड इफेक्ट्स हैं. जब अयोग्य लोगों को पावर मिलती है, तब वो कुछ ठीक नहीं करते, केवल चोट पहुंचाते हैं. मुझे उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में कुछ पता नहीं है, लेकिन मैं गारंटी देती हूं कि उनकी कुंठा उनकी अक्षमता के कारण ही पैदा हो रही है.

Next Story