कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा ‘‘करियर मार्गदर्शन’’ हेतु एक दिवसीय वेबीनार का आयोजन

रायपुर 6 अक्टूबर 2020. कलिंगा विश्वविद्यालय अपने छात्रों को भविष्य के प्रति सजग करने एवं उन्हें बौद्धिक एवं नैतिक रूप से तैयार करने हेतु एकदिवसीय वेबीनार ‘‘करियर मार्गदर्शन एवं भविष्य की योजनाये’’ का आयोजन किया गया । इस माहामारी के कठिन समय में छात्र पढ़ाई के साथ अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। इस प्रकार के वेबीनार के आयोजन से छात्रों को उनके भविष्य एवं करियर चुनने में सही दिशा प्रदान होगी।

वेबीनार की शुरूआत मेहमान प्रवक्ता सम्माननीय डाॅ. प्रशांत तिवारी के स्वागत रजनी यादव, सहायक प्राध्यापक फार्मेसी संकाय के द्वारा हुआ। डाॅ. प्रशांत तिवारी, अरका जैन विश्वविद्यालय जमशेदपुर के फार्मेसी विभाग में सहायक प्रध्यापक है। उन्हें 10 वर्षों का अध्यापन व अनुसंधान का अनुभव है। वह ICMR के नियमित अध्येता एवं बहुपेशेवर निकाय जैसे भारतीय जंतु विज्ञान प्रयोगशाला एवं बहुत से संस्थाओं के सदस्य है।

डाॅ. प्रशांत तिवारी ने अपने संबोधन की शुरूआत कलिंगा विश्वविद्यालय को धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें यह अवसर प्रदान किया कि वह छात्रों का मार्गदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि फार्मेसी असीमित संभावनाएँ लिए हुए, स्वास्थ्य संरक्षण में अहम् भूमिका निभाने वाला क्षेत्र है। छात्र एवं छात्रायें इस क्षेत्र में आकर अनगिनत करियर क्षेत्र को अपना सकते हैं, जैसे- एकाडमिक अनुसंधान, फर्मासिस्ट, ड्रग इंस्पेक्टर, PR अधिकारी, मार्केटिंग क्षेत्र, सामुदायिक फार्मासिस्ट, पैकिंग तकनीक एवं अन्य संभावनाओं के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को इंटरव्यू के दौरान सुनियोजित व्यवहार व कैसे अपने उत्तर में तर्कसंगत तथा पेशेवर बने, साथ ही दवाई कंपनी की प्रचलित बाजार स्थिति का ज्ञान रखने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया।

उन्होंने बताया कि इस माहामारी के दौरान किस तरह E-Pharmacy तेजी से विकास कर रहा है। और भविष्य में भी बना रहेगा। फार्मासिस्ट अपने एप तैयार करके डाॅक्टरों के सहयोग से मरीजों को दवाइयाँ एवं परामर्श प्रदान कर सकता हैै। उन्होंने छात्रों को नये-नये पाठ्यक्रम के बारे में बताया जो इस क्षेत्र में बेहतर करियर संभावनाएं प्रदान करती है।

अंततः उन्होंने समापन करते हुए कहा कि फार्मेसी एक वृक्ष के समान है जिसके कई शाखाएं एवं फल लगे हुए है यह छात्रों के ऊपर निर्भर करता है कि उन्हें अपने बेहतर भविष्य के लिए कौन से फल का चयन करना है छात्र वेबीनार के दौरान उत्साहित रहे व वक्ता से अपने प्रश्न पूछते रहे व सकारात्मक जवाबों से संतुष्ट रहे। यह सत्र छात्रों के लिए बहुत अच्छा रहा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.