Begin typing your search above and press return to search.

कगीसो रबाडा ने रचा इतिहास….कपिल देव के खास क्लब में हुए शामिल

कगीसो रबाडा ने रचा इतिहास….कपिल देव के खास क्लब में हुए शामिल
X
By NPG News

नईदिल्ली 28 जनवरी 2021. पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कराची नैशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले रबाडा दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे कम उम्र में 200 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छूने वाले गेंदबाज बन गए हैं। ओवरऑल अगर बात करें तो वह सबसे कम उम्र में 200 विकेट लेने की लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने इयान बॉथम, सकलैन मुश्ताक और शेन वॉर्न जैसे दिग्गज गेंदबाजों को इस लिस्ट में पीछे छोड़ दिया है।

रबाडा ने पाकिस्तान के हसन अली को आउट करने के साथ ही 200 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छुआ। रबाडा ने 25 साल 248 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने 24 साल 26 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था और वह इस लिस्ट में टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर 24 साल 68 दिन की उम्र के साथ टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव हैं। हरभजन सिंह ने 25 साल 74 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर ली थी और वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम 25 साल 280 दिन की उम्र के साथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो रबाडा से पहले डेल स्टेन सबसे कम उम्र में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज थे, जिन्होंने 26 साल 350 दिन की उम्र में ऐसा किया था। मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 220 रन बनाए, जवाब में पाकिस्तान ने 378 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी के आधार पर बड़ी बढ़त ले ली।

Next Story