Begin typing your search above and press return to search.

अंतर्राज्यीय सीमा नवाटोला चेक पोस्ट पर जिला प्रशासन सूरजपुर एवं जिला प्रशासन सिंगरौली की संयुक्त बैठक… कोरोना वायरस नियंत्रण को लेकर संयुक्त कार्ययोजना पर बनी सहमति

अंतर्राज्यीय सीमा नवाटोला चेक पोस्ट पर जिला प्रशासन सूरजपुर एवं जिला प्रशासन सिंगरौली की संयुक्त बैठक… कोरोना वायरस नियंत्रण को लेकर संयुक्त कार्ययोजना पर बनी सहमति
X
By NPG News

आपसी समन्वय बनाकर कोरोना वायरस से आमजनो को सुरक्षित रखने के लिए विशेष एहतियात बरतने के साथ अपराधी गतिविधियों के रोकथाम के लिए सामूहिक कार्ययोजना पर करेंगे दोनो जिलो के अधिकारी कार्य

सूरजपुर 07 मई 2020|कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण सें आमजनो को सुरक्षित रखने के लिए विशेष एहतीयातन सुरक्षागत कार्यों को करनें हेतु आज जिला प्रशासन सूरजपुर व जिला प्रशासन सिंगरौली के मध्य अंतर्राज्यीय सीमा पर स्थित नवाटोला चेकपोस्ट (सूरजपुर) पर बैठक संपन्न हुई है। इस दौरान कलेक्टर दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा, वन मंडलाधिकारी जे.आर.भगत सहित अन्य अधिकारी के साथ पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के जिला सिंगरौली के कलेक्टर के.व्ही.एस. चैधरी, पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

इस बैठक के दौरान (कोविड-19 )कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम व नियंत्रण को लेकर परस्पर समन्वय के साथ वर्तमान स्थिति में सबसे अहम चुनौतियों, जिसमें अवैध रूप से मजदूरों द्वारा सीमा में प्रवेश को रोकना, मजदूरों को सुरक्षित आवागमन, सीमावर्ती क्षेत्रों के रहवासियों के बीच जागरूकता अभियान को लेकर प्रचार-प्रसार, अपराधिक गतिविधियों ,तस्करी पर प्रभावी रोकथाम सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर सामूहिक रणनीति के तहत् कार्य करने के लिए सहमति बनी है। इस दौरान सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा की वर्तमान में लॅाकडाउन अवधि में मजदूर अपने घर वापसी के लिए जागरूक्ता के अभाव में अलग अलग राज्यों से होते हुए सूरजपुर व सिंगरौली जिलें के सीमा में प्रवेश जंगली व पगडंडियों के माध्यम से कर रहे हैं, यह सबसे बड़ी चुनौती है क्योंकि बीना किसी सूचना के आवागमन करनें वालें मजदूरों में जागरूकता का अभाव है, इस वजह सें अगर वह संक्रमित है तो दोनों जिलों में आवागमन करते हैं तो संक्रमण फैलने सहित अन्य परेशानीयां काफी बढ सकती है। इससें बचाव के साथ-साथ दोनों जिलों के अधिकारियों की टीम सीमावर्ती क्षेत्रों, जंगली रास्तों सहित पगडंडियों पर अधिक सजगता के साथ इन्हें रोकना और स्वास्थ्य परिक्षण के उपरांत ही आवगमन करनें पर विषेष प्राथमिकता के साथ कार्य करें। इस पर सिंगरौली जिलें के कलेक्टर श्री के.वी.एस. चैधरी ने भी गंभीरता से लेकर अपने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को सूरजपुर जिलें के अधिकारियों के साथ नियमित संवाद के साथ स्थिति पर चर्चा कर प्रभावी रोकथाम के कार्यों को एक साथ करनें की सहमति जताई है।

इसके साथ-साथ सूरजपुर जिले के मजदूर जो सिंगरौली जिले से वापस आ रहे है तो उन्हें सीमा पर स्थित चेकपोस्ट पर उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराते हुए स्थापित किये गये स्वास्थ्य परीक्षण केन्द्र पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करने के उपरांत उन्हें अपनी गंतव्य तक जाने के लिए जिला प्रषासन सूरजपुर द्वारा बसों का इंतजाम किया गया है। जिससे मजदूर अपने गंतव्य स्थान तक इन बसों के माध्यम से छोडा जायेगा। वही जिले के एसपी राजेष कुकरेजा ने सिंगरौली जिले के एसपी श्री टी के विद्यार्थी से चर्चा कर दोनों राज्य के सीमावर्ती गांव में जागरुकता अभियान का प्रचार-प्रसार कर किसी भी व्यक्ति जोे बाहर से इन क्षेत्रों में आये हो उनकी जानकारी ग्रामीणों व पुलिस जवानों के माध्यम से प्राप्त हो सके जिससे संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम करने में अहम कडी साबित होगी इसके अलावा व लाॅकडाउन में तस्करों व अपराधी प्रवृति के द्वारा नषीली दवा शराब, हथियारों, ईमारती लकडी सहित अन्य गतिविधियों पर प्रस्पर समन्वय बनाकर दोनो जिलों के पुलिस विभाग, वनविभाग, राजस्व विभाग के अधिकारी एक दूसरे से नियमित संवाद कर रोकथाम के साथ-साथ पगडंडीयों व वनमार्गों के माध्यम से अवैध आवागमन पूर्णतः रोक लगाने के लिए कार्य करेंगे।

कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से लगे जिला सूरजपुर के अंतरराज्जीय बार्डर केवल एक है। शासन के निर्देशों के अनुसार दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों के लिए नवाटोला बैरियर पर संभागवार 5 काउन्टर बनाया गया है तथा संभागवार 5 बस तैनात है, सभी बसों को सेनेटाईज करने की व्यवस्था की गई है, मेडिकल की टीम नवाटोला बैरियर पर तैनात है। चेक पोस्ट पर कार्यरत पुलिस स्टाफ व अन्य कर्मचारियों को कहा कि ऐसे सभी राज्यों के हॉटस्पॉट जिले की सूची रखें ताकि वहां से आने वालों को वेरिफाई किया जा सके। उन्होंने पुलिस व प्रशासन के अमले को कहा कि मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन एवं इंदौर आदि हॉट-स्पॉट जिले हैं। वहां से लोगों को छत्तीसगढ़ के भीतर आने नहीं दिया जाए। रेड जोन जिलों से किसी को भी प्रवेश की अनुमति ना दें, इनके प्रवेश पर पूर्णता प्रतिबंध करने के सख्त निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में बाहर से श्रमिक वापस आएंगे जिन्हें 14 दिन के लिए क्वाॅरेंटाईन में रखा जाएगा। हमें जिला को कोरोना मुक्त करना है इसलिए हमारी कोशिश होनी चाहिए की कोरोना को हराने टीम भावना से बेहतर समन्वय करते हुए कार्य करना है। समय-समय पर शासन-प्रशासन के निर्देश का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। संदिग्ध लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

बैठक में एसडीएम भैयाथान प्रकाश राजपूत, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैया, थाना प्रभारी चांदनी, शिवकुमार खुटे, सरपंच नवाटोला सुबह सिंह, सरपंच सपहा बाबुराम सिंह, सरपंच खालबहरा, मध्यप्रदेश सिंगरौली के एसडीएम माड़ा रवि मालवी, सीएसपी विंध्यनगर देवेश पाठक, थाना प्रभारी माड़ा प्रशिक्षु डीएसपी अर्चना शर्मा, चौकी प्रभारी शासन दिव्या सिंह, ग्राम बसोड़ा सरपंच रामशंकर, मकरोहर सरपंच श्रवण कुमार, सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Next Story