जो बाइडन बनेंगे यूएस के राष्ट्रपति बहुमत के करीब बाइडेन….ट्रम्प अब कोर्ट जाने की तैयारी में

 

अमेरिका 5 अक्टूबर 2020। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के लिए पूरी दुनिया इंतजार कर रही है. मतदान रुके 24 घंटे से ज्यादा वक्त हो गया है लेकिन नतीजों की तस्वीर साफ नहीं हुई है. हालांकि, अब डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन बहुमत के करीब पहुंच गए हैं. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछड़ते हुए नज़र आ रहे हैं. लेकिन दोनों उम्मीदवारों में बयानबाजी, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चल रहा है.
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. इस बीच नतीजों से पहले ही जो बाइडेन ने बड़ा एलान किया है. जो बाइडेन ने कहा है कि राष्ट्रपति बनने के बाद वह सबसे पहले पेरिस क्लाइमेट डील में फिर शामिल होने का फैसला करेंगे.

भारतीय मूल की कमला बनेंगी उपराष्ट्रपति

तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम में डेमोक्रेट्स की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का पुश्तैनी गांव है. यहां उन्हें बधाई देने के लिए पोस्टर लगाए गए हैं. बता दें कि अभी जो बाइडेन और कमला हैरिस की जोड़ी ही चुनावों में आगे चल रही है.

भारतीय मूल के उम्मीदवारों को मिली हार

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में इस बार भारत-अमेरिकी मूल के कई उम्मीदवार मैदान में थे. जिनमें से कई ने सफलता भी हासिल की है, लेकिन न्यू जर्सी और माइन से उम्मीदवार रिकिन मेहता, सारा गिडेओन सीनेट की रेस में हार गए हैं.

सारा गिडेओन के पिता भारतीय और मां आर्मेनियेन हैं. वो अभी माइन में हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव की स्पीकर थीं, लेकिन इस चुनाव में रिपब्लिकन की सुसेन कॉलिन्स से हार गईं. कॉलिन्स को करीब 4 लाख वोट मिले हैं, जबकि सारा को 3.39 लाख ही वोट मिल पाए हैं.

ट्रम्प चुनाव परिणाम को लेकर गये कोर्ट

विस्कॉन्सिन में वोटिंग को लेकर टीम ट्रंप ने अदालत का रुख कर दिया है और दोबारा गिनती करने की अपील की है. आरोप लगाया गया है कि पहले इन राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप आगे थे, लेकिन फिर जो बाइडेन जीत गए.

दरअसल, अमेरिकी मीडिया ने भी इन दो राज्यों को फ्लिप की श्रेणी में रखा है. जहां पहले रिपब्लिकन पार्टी आगे थी, लेकिन अब डेमोक्रेट्स जीत गए हैं. इसका मुख्य कारण मेल-इन वोट बताए जा रहे हैं. पहले क्योंकि इलेक्शन डे के वोटों की गिनती हुई, जिनमें डोनाल्ड ट्रंप आगे रहे लेकिन जब मेल इन वोटों की बारी आई तो जो बाइडेन बाजी मार गए.

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.