Begin typing your search above and press return to search.

JPSC Exam Scam: जेपीएससी परीक्षा गड़बड़ी मामले में सीबीआई ने दायर की चार्जशीट, 39 लोगों को बनाया है आरोपी

JPSC Exam Scam: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले में शनिवार करीब 12 साल बाद सीबीआई ने कोर्ट को चार्जशीट फाइल की है.

JPSC Exam Scam: जेपीएससी परीक्षा गड़बड़ी मामले में सीबीआई ने दायर की चार्जशीट, 39 लोगों को बनाया है आरोपी
X
By Neha Yadav

JPSC Exam Scam: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले में शनिवार करीब 12 साल बाद सीबीआई ने कोर्ट को चार्जशीट फाइल की है. चार्जशीट में सीबीआई ने कुल 37 लोगों को आरोपी बनाया गया है. इसमें जेपीएससी के पूर्व चेयरमैन दिलीप प्रसाद एवं आयोग के अन्य सदस्यों के नाम शामिल है.

क्या है मामला

बात दें जेपीएससी प्रथम का रिजल्ट 2004 में और सेकंड का रिजल्ट 2008 में जारी हुआ था. दोनों ही परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी. जेपीएससी फर्स्ट एवं सेकेंड बैच की परीक्षाओं में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए बुद्धदेव उरांव नाम के एक व्यक्ति ने 2008 में हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की थी. इस मामले में कार्रवाई करते हुए हाईकोर्ट ने जेपीएससी गड़बड़ी की जांच सीबीआई को सौपी थी. साथ ही नियुक्ति पर ही रोक लगा दी थी.

करीब 12 साल बाद आरोप पत्र दायर

झारखंड हाईकोर्ट द्वारा साल 2012 में इस सीबीआई को परीक्षा में गड़बड़ी के जांच के निर्देश दिए थे. जिसके बाद सीबीआई नियुक्त अधिकारीयों की जांच शुरू की थी. प्रथम सिविल सेवा में 62 अभ्यर्थियों और द्वितीय सिविल सेवा में 172 अधिकारियों की नियुक्ति की गयी थी. करीब से 12 साल से भी ज्यादा वक्त से इस मामले की जांच चल रही थी. इसे लेकर झारखंड हाईकोर्ट ने कई बार सीबीआई तलब भी किया. तो वहीँ अब जाकर सीबीआई ने शनिवार को मामले में कोर्ट में आरोप पत्र दायर कर दिया है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story