Begin typing your search above and press return to search.

JMM Samman Yojana: महिलाओं को सालाना मिलेंगे 30 हजार रुपये, नई योजना लाने की तैयारी में सरकार, जाने से कब से होगा शुरू

JMM Samman Yojana: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महिलाओं को प्रतिमाह 2,500 रुपये देने की तैयारी में हैं. यानी महिलाओं को सालाना 30 हजार रुपये दिए जांयेंगे.

JMM Samman Yojana: महिलाओं को सालाना मिलेंगे 30 हजार रुपये, नई योजना लाने की तैयारी में सरकार, जाने से कब से होगा शुरू
X
By Neha Yadav

JMM Samman Yojana: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने दिवाली से पहले बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महिलाओं को प्रतिमाह 2,500 रुपये देने की तैयारी में हैं. यानी महिलाओं को सालाना 30 हजार रुपये दिए जांयेंगे.

हेमंत सोरेन सरकार ने किया ऐलान

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओ को लेकर बड़ी घोषणा की है. जेएमएम सरकार "झामुमो सम्मान योजना" लागू करने की कोशिश में है. जिसके तहत महिलाओं को सालाना 30 हजार रुपये दिए जांयेंगे. हर महीने की 1 तारीख को ₹2500 सभी महिलाओं के खाते में सम्मान राशि देगी.

महिलाओं को हर माह 2500 रुपये

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने कहा है कि भाजपा झारखंड में ‘गोगो दीदी योजना’ लाने का प्रस्ताव रखा है. जिसमे महिलाओं को महिलाओं को सालाना 25 हजार रुपये देने की बात कही है तो . जेएमएम पार्टी प्रति माह 2500 रुपये यानी सालाना 30 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का वादा किया है. इस योजना को लागू करने की मंजूरी के लिए पार्टी ने बुधवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी((भारत निर्वाचन आयोग, झारखंड)) को ज्ञापन दे दिया है.

चुनाव आयोग से मंजुरी मिलते ही यह योजना शुरू कर दी जाएगी. पार्टी ने झामुमो सम्मान योजना के लिए फॉर्म भी जारी किया है. हालाँकि अभी चुनाव आयोग से फॉर्म भरवाने की अनुमति नहीं मिली है.

भाजपा पर लगाया आरोप

वही, पार्टी ने भाजपा पर आचार सहिंता उलंग्घन का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, भारतीय जनता पार्टी द्वारा एक पंजीकरण फॉर्म प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें आवेदकों को "गोगो दीदी योजना के तहत पंजीकरण के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. इस फॉर्म में नाम, पता, मोबाइल नंबर, पंचायत, ब्लॉक, जिले का नाम आदि जैसे विवरण मांगे जा रहे हैं. इस योजना में हर महीने की 11 तारीख को प्रत्येक महिला को 2100 रुपये और प्रति वर्ष 25000 रुपये देने का वादा किया गया है. जो जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 123 के तहत परिभाषित भ्रष्ट आचरण की श्रेणी में आता है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story