Begin typing your search above and press return to search.

Jharkhand News : पीएम मोदी 27 जनवरी को धनबाद में आधुनिक तकनीक वाले उर्वरक संयंत्र का करेंगे उद्घाटन

Jharkhand News : पीएम मोदी 27 जनवरी को धनबाद में आधुनिक तकनीक वाले उर्वरक संयंत्र का करेंगे उद्घाटन
X
By sangeeta

Jharkhand News 12 जनवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी को धनबाद आएंगे। वह सिंदरी में स्थापित आधुनिक तकनीक वाले उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। पीएम यहां बलियापुर हवाई अड्डा मैदान में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि झारखंड के सिंदरी में स्थित देश का सबसे पहला उर्वरक कारखाना 2 मार्च 1951 को शुरू हुआ था, लेकिन, तकनीक पुरानी पड़ जाने और लगातार नुकसान की वजह से कारखाना 31 दिसंबर 2002 को बंद हो गया था। अब इसकी जगह हिन्दुस्तान उर्वरक एंड रसायन लिमिटेड के नये संयंत्र का निर्माण कार्य पिछले साल ही पूरा कर लिया गया है। यहां से व्यावसायिक उत्पादन की शुरुआत भी हो चुकी है, लेकिन, अब तक इस नए संयंत्र का औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ है।

इस कारखाने के पुनरुद्धार में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर दिलचस्पी ली थी। 25 मई, 2018 को उन्होंने खुद कारखाने के पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी थी। यह उर्वरक संयंत्र कोल इंडिया लिमिटेड और एनटीपीसी का संयुक्त उपक्रम है और इसकी स्थापना पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इस संयंत्र से प्रतिदिन 2,250 मीट्रिक टन अमोनिया और 3,850 मीट्रिक टन यूरिया के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यहां से उत्पादित होने वाला यूरिया नीम कोटेड होगा। कृषि के लिए इसे आदर्श उर्वरक माना जाता है। माना जा रहा है कि संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर होने वाली पीएम की जनसभा के साथ ही झारखंड में भाजपा के चुनावी अभियान का आगाज हो जाएगा।

जनसभा की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को झारखंड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने धनबाद में तीन संसदीय क्षेत्रों धनबाद, गिरिडीह और कोडरमा कलस्टर की बैठक की। इसमें केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सांसद पशुपति नाथ सिंह, चंद्रप्रकाश चौधरी, झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

Next Story