Begin typing your search above and press return to search.

ED Raid in Jharkhand: साहिबगंज अवैध खनन मामले में ED का खुलासा, 1250 करोड़ का हुआ खनन

ED Raid in Jharkhand: साहिबगंज अवैध खनन मामले में ईडी ने वन विभाग, प्रशासन, खनन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण के अफसरों के सहायता से खुलासा किया है. साहिबगंज के विभिन्न इलाकों में 1250 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध खनन हुआ है.

ED Raid in Jharkhand: साहिबगंज अवैध खनन मामले में ED का खुलासा, 1250 करोड़ का हुआ खनन
X
By Neha Yadav

ED Raid in Jharkhand: झारखंड के साहिबगंज जिले में ईडी की बड़ी कार्रवाई देखने को मिली है. साहिबगंज अवैध खनन मामले में ईडी ने वन विभाग, प्रशासन, खनन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण के अफसरों के सहायता से खुलासा किया है. साहिबगंज के विभिन्न इलाकों में 1250 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध खनन हुआ है. सभी विभाग की सहायता से जिले के विभिन्न इलाकों में अवैध खनन की जांच के लिए चलाए गए 20 ज्वाइंट ऑपरेशन से ये बात सामने आयी है.

ईडी की ओर से गुरुवार को प्रेस रिलीज में इस बात की जानकारी दी गयी. जिसमे बताया गया है कि ज्वाइंट इंस्पेक्शन ऑपरेशन के दौरान 23.26 करोड़ क्यूबिक फीट अवैध खनन की जानकारी मिली है, जिसकी कीमत लगभग 1250 करोड़ रुपये है. जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि अवैध खनन कारोबार का किंगपिन पंकज मिश्रा है. आपको बता दें पंकज मिश्रा को 2022 में 17 जुलाई को गिरफ्तार किया जा चुका है और वह तब से जेल में है. साथ ही पंकज मिश्रा झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का करीबी रहा है. सीएम ने उसे अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में विधायक प्रतिनिधि नामित कर रखा था.

3 जनवरी को झारखंड के अलावा बिहार, बंगाल और राजस्थान में एक दर्जन ठिकानों पर की गई छापेमारी में हुई बरामदगी का ब्योरा भी प्रेस विज्ञप्ति में दिया गया है. जिसमें बताया गया है कि साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.25 लाख रुपये सहित कुल अन्य ठिकानों से 36.99 लाख रुपये की नकदी बरामद की गई है। डीसी के आवासीय परिसर से 9 एमएम बोर के 19 कारतूस, .380 एमएम के 2 कारतूस और.45 पिस्टल का खाली खोखा मिला है। साथ ही 30 बेनामी बैंक खातों का पता चला, जिन्हें फ्रीज कर दिया गया है. ईडी के मुताबिक़ झारखंड में अवैध खनन के मामले में पहले भी 51 ठिकानों पर छापेमारी की जा चुकी है।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story