Begin typing your search above and press return to search.

Jharkhand News: झारखंड में घटेगी पेंशन पाने की उम्र, 50 वर्ष की आयु से मिलेगा पेंशन

Jharkhand News: झारखंड में महिलाओं के पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल झारखंड सरकार ने महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र 60 साल से घटाकर 50 साल करने का फैसला लिया गया है

Jharkhand News: झारखंड में घटेगी पेंशन पाने की उम्र, 50 वर्ष की आयु से मिलेगा पेंशन
X
By Neha Yadav

Jharkhand News: झारखंड में महिलाओं के पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल झारखंड सरकार ने महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र 60 साल से घटाकर 50 साल करने का फैसला लिया गया है. अब 50 साल से ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाएं पेंशन पाने की हकदार होगी। इस बात की जानकारी मंगलवार को अधिकारी कृपा नंद झा ने दी है. यह प्रस्ताव अभी अंतिम चरण में है.

जानकारी के मुताबिक़ 29 दिसंबर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस की घोषणा की थी कि राज्य की दलित और आदिवासी महिलाओं को 50 साल की उम्र में पहुंचते ही पेंशन लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. पेंशन से जुड़ा प्रस्ताव अभी आखरी चरण में हैं. कैबिनट से केवल मंजूरी मिलना बचा है. अगली कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है. जिसके बाद से 50 साल से कम उम्र की महिलाओं को भी पेंशन मिलेगा. कृपा नंद झा ने बताया झारखंड में अभी 35.68 लाख लोगों को पेंशन का लाभ मिल रहा है. पिछले चार सालों में पेंशन पाने वालों की संख्या में 82 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story