Begin typing your search above and press return to search.

ISRO XPoSat Mission: ISRO ने दिया नए साल का तोहफा, लॉन्च किया साल का पहला मिशन XPoSat...

ISRO XPoSat Mission: नए साल के पहले दिन 1 जनवरी 2024 को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने इतिहास रच दिया है. जी हाँ इसरो की तरफ से भारत को यह शानदार तौह्फा मिला है

ISRO XPoSat Mission: ISRO ने दिया नए साल का तोहफा, लॉन्च किया साल का पहला मिशन XPoSat...
X
By Neha Yadav

नई दिल्ली: नया साल 2024 भारत के लिए कई बड़ी सौगात लेकर आ रहा है. एक तरफ जहाँ 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर का उदघाटन होने वाला है वहीं दूसरी तरफ नए साल के पहले दिन 1 जनवरी 2024 को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने इतिहास रच दिया है. जी हाँ इसरो की तरफ से भारत को यह शानदार तोहफा मिला है. आज यानी 1 जनवरी 2024 को इसरो ने PSLV-C58/XPoSat को लॉन्च कर दिया है. आंध्र प्रदेश में आज सुबह 9.10 बजे पीएसएलवी-सी58 कोड वाला भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-डीएल संस्करण को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया.

श्रीहरिकोटा से एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट लॉन्च

आज 1 जनवरी 2024 की सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट को लॉन्च किया। साथ ही इसके साथ 10 अन्य पेलोड भी भेजे गये. पीएसएलवी-सी58 कोड वाला भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-डीएल संस्करण, 44.4 मीटर लंबा और 260 टन वजनी है. एक्‍सपोसैट का वजन लगभग 740 किलोग्राम है और इसमें 10 वैज्ञानिक पेलोड पीएसएलवी ऑर्बिटल प्लेटफॉर्म पर लगाए गए हैं. आपको बता दें इसरो 'एक्स-रे पोलेरिमीटर सैटेलाइट' (एक्सपोसैट) मिशन से ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार्स की स्टडी करने वाला है. इससे ब्लैक होल के रहस्य का पता लगाया जा सकेगा. ‘एक्सपोसैट’ के साथ लेकर गये हुए 10 अन्य सैटेलाइट (पेलोड) को पृथ्वी की निचली कक्षाओं में स्थापित किया जाएगा.

मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह : ISRO ने की 2024 की शानदार शुरुआत

इस मौके पर केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा '' ISRO ने 2024 की शानदार शुरुआत की! ...PSLV-C58/ 🛰 XPoSat मिशन का सफल प्रक्षेपण..ऐसे समय में अंतरिक्ष विभाग से जुड़े होने पर गर्व है जब टीम...पीएम श्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप और संरक्षण से एक के बाद एक सफलताएं हासिल करना जारी है..''

.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story