Iskcon प्रमुख गुरु भक्तिचारु स्‍वामी की कोरोना से मौत, अमेरिका में चल रहा था इलाज… उज्जैन से 3 जून को गये थे अमेरिका

नयी दिल्ली 5 जुलाई 2020। इस्कॉन की सर्वोच्च संचालन समिति के गवर्निंग बॉडी के प्रमुख स्वामी भक्तिचारू महाराज का शनिवार को अमेरिका के फ्लोरिडा में कोरोना से निधन हो गया। उनका इलाज अमेरिका में चल रहा था, वो पिछले कुछ दिनों से वेंटिलेटर पर थे। मल्टी ऑर्गन के फेल होने की वजह से उन्होंने शनिवार को अंतिम सांस ली।

स्वामी भक्तिचारू महाराज मध्यप्रदेश के उज्जैन इस्कॉन मंदिर में अपना अधिकतर समय गुजारते थे। तीन जून को वे उज्जैन से अमेरिका गए थे और 18 जून को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वे इस्कान की गवर्निंग बॉडी कमीशन के दो बार अध्यक्ष रह चुके थे।
भक्तिचारू स्वामी जी इस्कॉन के संस्थापाक आचार्य कृष्णकृपामूर्ति ऐसी भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी के प्रिय शिष्यों में से एक थे। उन्हें श्रील प्रभुपाद जी सेवा का अवसर भी प्राप्त हुआ। उन्होंने एक टीवी सीरियल धारावाहिक ‘अभय चरण’ का भी निर्माण किया था।

भक्तिचारू स्‍वामी जी इस्‍कॉन के संस्‍थापाक आचार्य कृष्णकृपामूर्ति ऐसी भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी के प्रिय शिष्यों में से एक थे। उन्हें श्रील प्रभुपाद जी सेवा का अवसर भी प्राप्‍त हुआ। उन्‍होंने एक टीवी सीरियल धारावाहिक “अभय चरण ” का भी निर्माण किया था।

Spread the love