संघर्षों से लड़कर टॉप पर पहुंचे थे इरफान, जानें जन्म से लेकर परिवार के बारे में सबकुछ ….असमय निधन से बॉलीवुड गमगीन, अमिताभ ने लिखा ये पोस्ट….

मुंबई 29 अप्रैल 2020. बेजोड़ अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले एक्टर इरफान खान अब हमारे बीच नहीं रहे. बुधवार सुबह मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उनका निधन हो गया. उन्हें करीब एक सप्ताह पहले कोलोन इन्फेक्शन के चलते वहां एडमिट कराया गया था और वे आईसीयू में भर्ती थे. बोलती आंखों वाले इरफान की फिल्मी शुरुआत के बारे में यूं तो तमाम कहानियां हैं लेकिन उनकी बायोग्राफी लिखने वाले असीम छाबड़ा कहते हैं कि इरफान अपने दम पर स्टार बने.

इरफान के पिता टायर का व्यापार करते थे। पठान परिवार के होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी थे। इस वजह से उनके पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया। इंडस्ट्री में आने के बाद इरफान ने काफी संघर्ष किया। जब उनका एनएसडी में प्रवेश हुआ, उन्हीं दिनों उनके पिता की मृत्यु हो गई। जिसके बाद इरफान को घर से पैसे मिलने बंद हो गए। एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया।

इरफान खान ने अपनी क्लासमेट सुतापा सिकंदर से 1995 में शादी की थी। इरफान के संघर्ष के दिनों में सुतापा हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं। पहले तो इरफान और सुतापा की शादी के लिए दोनों के घरवाले तैयार नहीं थे लेकिन बाद में मान गए। इरफान के दो बेटे बाबिल और अयान हैं।

इरफान खान ने अपने करियर में कई यादगार फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड के साथ-साथ इरफान हॉलीवुड में भी सक्रिय थे। उन्होंने ‘स्पाइडर मैन’, ‘जुरासिक वर्ल्ड’ और ‘इन्फर्नो’ जैसी फिल्मों में काम किया। हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स ने उनकी सराहना करते हुए एक बार कहा था कि इरफान की आंखें भी अभिनय करती हैं।

फिल्म ‘हासिल’ के लिए इरफान खान को उस साल का ‘बेस्ट विलेन’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। उसके बाद इरफान ने ‘मकबूल’, ‘लंचबॉक्स’, ‘लाइफ इन ए मेट्रो’, ‘न्यूयॉर्क’, ‘द नेमसेक’,  ‘पान सिंह तोमर’, ‘तलवार’, ‘मदारी’, ‘हैदर’, ‘पीकू’ और ‘हिंदी मीडियम’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

इरफान खान को फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए साल 2013 में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। साल 2011 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया। इरफान हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ में नजर आए थे।

अमिताभ बच्चन ने शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘अभी-अभी इरफान खान के निधन की खबर मिली… ये सबसे परेशान करने वाली और दुखद खबर है… एक अविश्वसनीय प्रतिभा… एक महान सहयोगी… सिनेमा की दुनिया के जबरदस्त योगदानकर्ता… एक बहुत बड़ी जगह खाली बनाकर.. हमें बहुत जल्दी छोड़ गए… प्रार्थनाएं और दुआएं।’

फिल्ममेकर शूजित सरकार ने इरफान को श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा है, ‘मेरे प्रिय मित्र इरफान। आप लड़े और लड़े और लड़ते रहे। मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा.. हम फिर से मिलेंगे.. सुतापा और बाबिल के प्रति संवेदना.. आपने भी लड़ाई लड़ी, सुतापा आपने इस लड़ाई में हर संभव मदद की। शांति और ओम शांति। इरफान खान को सलाम।’

इरफान के निधन पर लता मंगेशकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बहुत गुणी अभिनेता इरफान खान जी के निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पण करती हूं। ‘

एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने इरफान खान के निधन पर अपना दुख जताया है. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने इरफान खान (Irrfan Khan) के निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा, “ऐसी भयानक खबर, हमारे समय के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. इस कठिन समय में भगवान उनके परिवार को ताकत दें.” बता दें, इरफान खान के निधन की खबर से बॉलीवुड में खलबली मच गई है और लोग  एक्टर की मौत पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

 

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.