IRCTC की नई वेबसाइट कल से हो जाएगी लाइव, 1 मिनट में फटाफट 10 हजार लोग करा सकेंगे टिकट बुक, जानिए क्या है खासियत

नईदिल्ली 31 दिसंबर 2020. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) की नई वेबसाइट को लॉन्च कर दिया है. आईआरसीटीसी की इस अपग्रेडेड वेबसाइट खासियत यह है कि इसके जरिए एक मिनट में कम से कम 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकती है. इसके साथ ही, आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट की एक खासियत और है कि इस पर एक समय में करीब 5 लाख लोग एक साथ लॉगइन कर सकते हैं.

मीडिया की खबरों के अनुसार, आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट का इंटरफेस पूरी तरह से बदल गया है. इसके अलावा, फॉन्ट आदि में भी बदलाव किए गए हैं. पुरानी साइट के होम पेज पर जहां Book Your Ticket लिखा था, वहीं अब नई साइट पर BOOK TICKET कैपिटल लेटर में लिखा रहेगा. BOOK TICKET के ठीक ऊपर PNR Status और Chart के बारे में जानकारी मिल जाएगी. नई वेबसाइट पर लॉगइन से पहले ही आपको जेनरल या तत्काल के विकल्प को चुनने के साथ श्रेणी क्लास को चुनने का विकल्प भी मिल जाएगा.

इसके साथ ही, वेबसाइट में जो बदलाव हुआ है, वह यह कि पहले मास्टर लिस्ट (पहले सेव किए गए पैसेंजर की लिस्ट) से पैसेंजर की डीटेल को चुनना पड़ता था, जबकि अब अपने आप मास्टर लिस्ट आपके सामने सर्च रिजल्ट की तरह आ जाएगी. इनमें से आप पैसेंजर को चुन सकेंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पैसेंजर की डीटेल को भरने में समय की बर्बादी नहीं होगी और आप फटाफट टिकट बुक कर पाएंगे. इसके अलावा, आप नई वेबसाइट के जरिए किसी स्टेशन पर कमरे की बुकिंग टिकट के साथ ही कर सकेंगे. नई वेबसाइट को काफी फास्ट बनाया गया है, जिसका अनुभव आप खुद लॉगइन करके प्राप्त कर सकते हैं.

Spread the love