IPS ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ को इस साल मिलेंगे 8 IPS अफसर….3 आईपीएस को मिलेगा होम कैडर, 5 होंगे अन्य राज्यों से…. इस बार MP, राजस्थान और गुजरात से ज्यादा मिलेंगे CG को अफसर

रायपुर 9 जनवरी 2021। छत्तीसगढ़ को इस साल 8 IPS मिलेंगे। MHA ने सभी राज्यों के कैडर वाइज सीट एलॉट कर दी है। राज्य बनने के दो दशक बाद पिछले साल प्रदेश को 8 IPS अफसर मिलने थे, लेकिन उनमें से कई कंडीडेंट छत्तीसगढ़ नहीं आये, जबकि कुछ का IAS मे सेलेक्शन हो गया। इस बार भी छत्तीसगढ़ को 8 IPS मिलने वाले हैं। यूपी,  तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक छत्तीसगढ़ को IPS मिलेंगे। ये आंकड़ा मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान से भी ज्यादा है।

MHA की तरफ से सभी राज्यों के चीफ सिकरेट्री को इन आवंटन को लेकर जानकारी भेज दी गयी है। छत्तीसगढ़ के 8 IPS में 3 इनसाइडर मतलब छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों को होम कैडर मिल सकता है। जबकि 5 IPS दूसरे राज्यों से होंगे। 8 IPS में सामान्य के लिए 4 सीट होगी, जिसमें एक इन साइडर यानि होम कैडर का सीट होगा, जबकि 3 अन्य राज्य के अभ्यर्थी हो सकेंगे। वहीं OBC के लिए तीन सीट रिजर्व होगी। ओबीसी कैटेगरी में भी 1 सीट इनसाइडर यानि होम कैडर के अभ्यर्थियों के लिए होगा, जबकि 2 आउट साइडर यानि दूसरे राज्यों के होंगे। एससी कैटेगरी में कोई सीट नहीं है, जबकि एसटी में 1 सीट है, जो इनसाइडर यानि छत्तीसगढ़ के ही अभ्यर्थी के लिए रिजर्व होगा।

अगर राज्यों की संख्या को देखें तो सबसे ज्यादा यूपी को IPS मिलेंगे। यूपी को 16, पश्चिम बंगाल को 12, महाराष्ट्र व असम & मेघालय को 11-11, तमिलनाडू को 10 आईपीएस मिलेंगे।

Spread the love