IPS अजय यादव होंगे रायपुर के नए एसएसपी? दीपक झा ले सकते हैं दुर्ग में अजय की जगह, लिस्ट आजकल में हो सकती है जारी

NPG.NEWS
रायपुर, 18 जून 2020। छत्तीसगढ़ के सबसे सीनियर पुलिस कप्तान अजय यादव रायपुर के नए एसएसपी हो सकते हैं। पता चला है, उनके नाम पर लगभग सहमति बन चुकी है। अजय यादव फिलहाल दुर्ग के एसएसपी हैं।
अजय 2004 बैच के आईपीएस हैं। उनका बैच तीन साल पहले डीआईजी प्रमोट हो चुका है। वे छत्तीसगढ़ के सबसे सीनियर पुलिस अधीक्षक हैं। उनके बाद आरिफ शेख रायपुर के एसएसपी हैं। वे 2005 बैच के आईपीएस हैं।
आरिफ शेख को सरकार ने ईओडब्लू और एसीबी चीफ की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। इसके चलते रायपुर में नए पुलिस कप्तान अपाइंट करने की स्थिति निर्मित हुई है। अजय यादव दुर्ग से पहिले कांकेर, जगदलपुर, बिलासपुर, जांजगीर जैसे जिलोें के एसपी रह चुके हैं।
रायपुर को अमरेश मिश्रा के बाद आरिफ शेख ने बढ़ियां से संभाला है। रायपुर राजधानी है इसलिए यहां सीनियर के साथ ही सूझ-बूझ वाले आईपीएस की जरूरत है। इसलिए, रायपुर की कप्तानी के लिए अजय यादव का पलड़ा भारी हुआ।
दुर्ग में डाॅ0 सर्वेश भूरे को कलेक्टर बनाकर भेजने के बाद कलेक्टर और एसपी के बीच बैच का बड़ा अंतर आ गया है। अजय 2004 बैच के आईपीएस और सर्वेश 2011 बैच के आईएएस हैं। याने सात बरस का अंतर। इतना अंतर देश के किसी भी जिले के कलेक्टर-एसपी में नहीं होगा। एकाध साल नीचे-उपर चल जाता है। मसलन, रायपुर के कलेक्टर भारतीदासन 2006 बैच के आईएएस हैं और आरिफ शेख 2005 बैच के आईपीएस। मगर सात बैच बहुत ज्यादा हो जाता है। अजय यादव जब जगदलपुर SP थे, तो उस समय सर्वेश वहां प्रोबेशनर थे। जाहिर है, सर्वेश भूरे भी दुर्ग में असहज महसूस कर रहे होंगे।
अजय यादव की जगह पर जगदलपुर एसपी दीपक झा को एसपी बनाकर भेजने के संकेत मिल रहे हैं। दीपक जगदलपुर से पहले बालोद, रायगढ़ जैसे कई जिलों के एसपी रह चुके हैं। दीपक को अगर वीवीआईपी डिस्ट्रिक्ट दुर्ग का एसपी बनाकर भेजा गया तो उनकी जगह पर वेटिंग लिस्ट वाले किसी आईपीएस को जगदलपुर का एसपी अपाइंट किया जाएगा।

Spread the love