Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना वायरस की वजह से IPL अनिश्चितकाल के लिए टला, BCCI ने की पुष्टि…. सितंबर में होने पर विचार महामारी के खात्मे के बाद

कोरोना वायरस की वजह से IPL अनिश्चितकाल के लिए टला, BCCI ने की पुष्टि…. सितंबर में होने पर विचार महामारी के खात्मे के बाद
X
By NPG News

नईदिल्ली 15 अप्रैल 2020। आईपीएल सीजन 13, 2020 को अगले आदेश तक टाल दिया गया है। सौरभ गांगुली ने यहां एबीपी न्यूज से कहा है कि टूर्नामेंट को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है और आगे आने वाले 2 महीनों में ये फैसला हो जाएगा कि सीजन 13 का आयोजन किया जाएगा या नहीं। आईपीएल सीजन 13 की शुरूआत 29 मार्च से होने वाली थी लेकिन कोरोना संकट के बीच इसे रद्द कर 15 अप्रैल कर दिया गया। अब लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही इसे अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

इसके पहले मंगलवार शाम को एक बैठक में बातचीत हुई थी, जहां BCCI के शीर्ष अधिकारी सौरव गांगुली (अध्यक्ष), जय शाह (सचिव), बृजेश पटेल (आईपीएल अध्यक्ष), अरुण धूमल (कोषाध्यक्ष) और हेमंग अमीन (IPL मुख्य परिचालन अधिकारी) मौजूद थे। इसके पहले 15 अप्रैल और फिर 3 मई तक IPL को कोविड-19 महामारी की वजह से जारी लॉकडाउन के चलते स्थगित किया जा चुका था।

फॉर्मेट में बदलाव करके बोर्ड जून में IPL का आयोजन करवाना चाहता था। मैच आधे होते। सीमित शहरों को मेजबानी का मौका मिलता। इस बात की भी पूरी संभावना थी कि विदेशी खिलाड़ियों के बिना ही टूर्नामेंट खेल लिया जाए। अगर ऐसा होता तो यह विदेशी खिलाड़ियों के लिए किसी झटके से कम नहीं होता। पिछले दिसंबर की नीलामी में, आठ फ्रैंचाइजियों द्वारा कुल 62 विदेशी खिलाड़ी खरीदे गए थे। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगी विदेशी खिलाड़ी भी बने। केकेआर ने उन्हें 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। अब जब तक टूर्नामेंट शुरू नहीं होगा, तब तक कमिंस समेत किसी भी देशी-विदेशी खिलाड़ियों को एक पैसे का भुगतान नहीं होगा। मानक के अनुसार, फ्रेंचाइजी दो किस्तों में भुगतान करती हैं।

टूर्नामेंट शुरू होने से एक सप्ताह पहले और बाकी का सीजन खत्म होने के बाद। इससे पहले भारत सरकार द्वारा नए वीजा नियम के तहत विदेशी यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दिया गया था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने भी आदेश पारित करते हुए दिल्ली में होने वाले सभी खेल आयोजनों को रद्द करने का फैसला लिया था। इतना ही नहीं महाराष्ट्र समेत कई और राज्यों ने भी आईपीएल के आयोजन को लेकर सवाल उठाए थे।

BCCI के सूत्रों के मुताबिक आईपीएल को रद्द करने पर 3000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने IPL को लेकर बड़ा बयान दिया था. सौरव गांगुली ने कहा था कि मौजूदा हालात में इस पर सोचा भी नहीं जा सकता है। कोरोना वायरस के कारण भारत में 10,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं, जबकि इनमें से 339 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 11,439 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,076 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 377 लोगों की मौत हो चुकी है

Next Story