IPL: कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली को 59 रन से हराया…KKR की बड़ी जीत… जानिए पूरे मैच का हाल

नईदिल्ली 24 अक्टूबर 2020. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को वरुण चक्रवर्ती की घातक गेंदबाजी के दम पर 59 रन से हरा दिया. चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 20 रन देकर 5 विकेट चटकाये. केकेआर के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर केवल 135 रन ही बना पायी. इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीतीश राणा (81 रन, 53 गेंद) और हरफनमौला सुनील नारायण (64 रन, 32 गेंद) के अर्धशतकों तथा दोनों के बीच चौथे विकेट के लिये 115 रन की साझेदारी से यहां शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ छह विकेट पर 194 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया.

रपिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ महज 84 रन पर सिमटकर हार का सामना करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इस जीत से शानदार वापसी की. उसके अब 11 मैचों में 12 अंक हो गये हैं जिससे वह चौथे स्थान पर बनी हुई है. दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 14-14 अंक हैं. दिल्ली 11 मैचों सात जीत से बेहतर रन रेट की बदौलत बेंगलुरु से आगे दूसरे स्थान पर है.

केकेआर ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारे गये राणा (53 गेंद में 13 चौके और एक छक्का) और नारायण (32 गेंद में छह चौके और चार छक्के) के बीच चौथे विकेट के लिये 56 गेंद में 115 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवर में नौ विकेट पर 135 रन ही बना सकी. उसके लिये कप्तान श्रेयस अय्यर 47 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती इस सत्र में पांच विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बने, जिन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट चटकाये. पैट कमिंस ने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जबकि लॉकी फर्ग्यूसन को एक विकेट मिला.

दिल्ली की टीम को पहली ही गेंद पर अजिंक्य रहाणे के रूप में पहला झटका लगा. दूसरा झटका 13 रन के स्कोर पर लगा. दिल्ली का तीसरा विकेट 76 के स्कोर में गिरा. चौथा और पांचवां विकेट 95 के स्कोर पर गिरा. दिल्ली को छठा झटका 110 के स्कोर पर लगा. 7वां विकेट 112, 8वां 132 और 9वां विकेट 135 के स्कोर पर गिरा.

नीतीश राणा और सुनील नरेन की शतकीय साझेदारी के दम पर केकेआर ने दिल्‍ली के सामने जीत के लिए 195 रनों का लक्ष्‍य रखा.  पहले बल्‍लेबाजी करते हुए केकेआर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 11 रन के स्‍कोर पर सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल नॉर्किया के शिकार बन गए. वह 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसके बाद 35 रन के स्‍कोर पर नॉर्किया ने राहुल त्रिपाठी को बोल्‍ड करके केकेआर को दूसरा झटका दे दिया. इसके बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक भी टीम की पारी की नहीं संभाल सके और रबाडा ने उन्‍हें अपना शिकार बनाकर केकेआर को 42 रन पर तीसरा झटका दे दिया. कार्तिक 3 रन ही बना सके. हालांकि इसके बाद राणा ने सुनील नरेन के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने न सिर्फ अर्धशतक जड़ा, बल्कि शतकीय साझेदारी करके केकेआर के स्‍कोर को 150 रन के पार पहुंचाया.

हालांकि 157 रन सुनील नरेन के रूप में केकेआर को चौथा झटका लगा. नरेन 32 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्‍के लगाकर रबाडा के शिकार बने. इस विकेट के बाद राणा को कप्‍तान ऑयन मॉर्गन का साथ मिला और दोनों ने मिलकर पारी को 194 रन तक पहुंचा. 194 रन पर स्‍टोइनिस की गेंद पर केकेआर को राणा के रूप में पांचवां झटका लगा. राणा ने 53 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्‍का लगाकर 81 रन की शानदार पारी खेली. राणा के पवेलियन लौटते ही अगली और पारी की आखिरी गेंद पर कप्‍तान मॉर्गन 17 रन बनाकर कैच आउट हो गए और इसी के साथ केकेआर ने निर्धारित ओवर में 194 रन बनाए

शानदार फॉर्म में चल रही दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स को पहला बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया. दोनों टीमों ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन ने दो दो बदलाव किए. केकेआर ने कुलदीप यादव और टॉम बैंटन की जगह कमलेश नागरकोठी और सुनील नरेन को वापस मौका दिया है, जबकि  दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पृथ्‍वी शॉ की जगह अजिंक्‍य रहाणे और सैम की जगह नॉर्किया को मौका दिया है.

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्‍लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, सुनील नरेन, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, ऑयन मॉर्गन, दिनेश कार्तिक, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्‍युसन, कमलेश नागरकोठी, प्रसिद्ध कृष्‍णा, वरुण चक्रवर्ती

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन: शिखर धवन, अजिंक्‍य रहाणे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, मार्कस स्‍टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबाडा, तुषार देशपांडे, एनरिच नॉर्किया

 

Spread the love