Begin typing your search above and press return to search.

US Citizenship News: 2023 में 59000 भारतीयों को मिली अमेरिकी नागरिकता, USCIS ने जारी की रिपोर्ट

US Citizenship News: अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं (USCIS) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि वर्ष 2023 में कुल 59,100 भारतीयों को अमेरिका की नागरिकता मिली।

US Citizenship News: 2023 में 59000 भारतीयों को मिली अमेरिकी नागरिकता, USCIS ने जारी की रिपोर्ट
X
By Ragib Asim

US Citizenship News: अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं (USCIS) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि वर्ष 2023 में कुल 59,100 भारतीयों को अमेरिका की नागरिकता मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्तीय वर्ष में 30 सितंबर, 2023 तक लगभग 8.7 लाख विदेशी नागरिक अमेरिकी नागरिक बन चुके थे।नागरिकता मिलने में मैक्सिको पहले स्थान पर है और 1.1 लाख से अधिक मैक्सिकन को अमेरिकी नागरिकता मिली। 59,100 के साथ भारतीय दूसरे स्थान पर हैं।

नागरिकता मिलने में फिलीपींस के नागरिक तीसरे नंबर पर शामिल हैं। उसके करीब 44,800 नागरिकों को अमेरिकी नागरिकता मिली है। चौथे नंबर पर डोमिनिकन गणराज्य शामिल है, जिसके 35,200 नागरिकों को अमेरिकी नागरिकता दी गई। सभी आवेदक अमेरिकी नागरिकता का पात्र बनने के लिए आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम (INA) में निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा कर चुके हैं, जिसके बाद अंतिम मुहर लगाई गई है।

अमेरिकी नागरिकता के लिए प्रमुख शर्तों में कम से कम 5 वर्षों के लिए वैध स्थायी निवासी (LPR) होना शामिल है। इसके अलावा अमेरिकी नागरिकों के पति-पत्नी और सैन्य सेवा वाले आवेदकों को नागरिकता प्रदान करने के लिए एक या अधिक सामान्य आवश्यकताओं से छूट दी जाती है। 2023 में अमेरिकी नागरिकता हासिल करने वाले अधिकांश लोग कम से कम 5 वर्षों के लिए LPR होने के आधार पर पात्र रहे।






Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story