Begin typing your search above and press return to search.

UN News: संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र का आगाज, महासभा अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने की हुए शामिल

UN News: संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र की शुरुआत नए महासभा अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने की।

UN News: संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र का आगाज, महासभा अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने की हुए शामिल
X
By S Mahmood

UN News: संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र की शुरुआत नए महासभा अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अपनी ओर से अपनी डिप्टी अमीना मोहम्मद द्वारा पढ़ी गई प्रारंभिक टिप्पणियों में गहरी चुनौती और विभाजन की दुनिया के बारे में चेतावनी दी, जो ''संयुक्त राष्ट्र की परीक्षा ले रही है''।

उन्होंने मंगलवार को कहा, "गंभीर वैश्विक चुनौतियों के बावजूद, यह निराशावाद का क्षण नहीं है। यह कार्रवाई का क्षण है।

"शांति और मानवाधिकारों के लिए कार्रवाई; सतत विकास लक्ष्यों को बचाने और जलवायु परिवर्तन के अस्तित्व संबंधी खतरे से निपटने के लिए कार्रवाई; विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं के लिए उत्पादक नौकरियां पैदा करने और आर्थिक अवसर का विस्तार करने के लिए कार्रवाई; प्रौद्योगिकी में तेजी से विकास हो रहे विकास, जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे मानवता के लिए मददगार हों नुकसान नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई; सभी के लिए आशा और वादे की दुनिया बनाने की कार्रवाई जो किसी को पीछे नहीं छोड़ती।

"पृथ्वी पर किसी भी स्थान से अधिक, महासभा हमारी सामान्य मानवता और शांति, सतत विकास और मानवाधिकारों के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करती है। आइए उन समाधानों का निर्माण करें जिनकी सभी लोग अपेक्षा करते हैं और एक बेहतर, अधिक शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य और एक स्वस्थ ग्रह की ओर कदम बढ़ाते हैं।''

अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, फ्रांसिस ने कहा कि महासभा का नया सत्र "एक कठिन वैश्विक एजेंडे के बीच, व्यापक चुनौतियों से घिरा हुआ" शुरू हुआ।

उन्होंने सदस्य देशों से सबसे कमजोर लोगों को सशक्त बनाकर शांति को बढ़ावा देने और उसका पोषण करने; परिवर्तनकारी परिणामों के लिए आवश्यक संसाधनों को अनलॉक करके साझा समृद्धि प्रदान करने; युवाओं, नवाचार और प्रौद्योगिकी को सक्षम बनाने वालों का लाभ उठाकर प्रगति में तेजी लाने; और स्थिरता को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।

फ्रांसिस ने कहा, "इस सत्र में, मैं वैश्विक सहयोग और साझा प्रतिबद्धताओं के नए माहौल को जीवन में लाने के लिए सामूहिक रूप से सहयोग करने के लिए क्षेत्रीय और अन्य समूहों को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मेरी महत्वाकांक्षा है कि महासभा सबसे प्रभावी ढंग से और यथासंभव समावेशी तरीके से अपने सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करे।"

उन्होंने सदस्य देशों से समस्या-समाधान के लिए बहुपक्षवाद की सच्ची भावना अपनाने का आह्वान किया "ताकि हम मानव जाति की सुरक्षा और गरिमा की गारंटी नहीं तो बेहतर रक्षा कर सकें"। त्रिनिदाद और टोबैगो के राजनयिक फ्रांसिस ने मंगलवार सुबह महासभा के 77वें सत्र के समापन पर शपथ ली।

Next Story