Begin typing your search above and press return to search.

Troung My Lan: अरबपति महिला को फांसी की सजा, 100000 करोड़ के घोटाले का आरोप, जानिए इस बिजनेसवुमन की कहानी

Troung My Lan:लैन ने बीते हफ्ते एक बयान में कहा था कि उसके मन में कई विचार आ रहे हैं कि उसे आत्महत्या कर लेनी चाहिए। वो अपनी हताशा में मौत के बारे में सोच रहीं थीं।

Troung My Lan: अरबपति महिला को फांसी की सजा, 100000 करोड़ के घोटाले का आरोप, जानिए इस बिजनेसवुमन की कहानी
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Troung My Lan डेस्क। वियतनाम की महिला अरबपति को कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई है। महिला पर अरबों डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप लगा है, जिसके बाद कोर्ट में सुनवाई चली और मामले में फांसी की सजा सुनाई गई है। महिला का नाम ट्रांग माई लेन 67 साल है। आइये जानते हैं क्या कुछ है मामला...

जानिए कहानी

आरोप है कि अरबपति महिला लैन ने 12.5 अरब डॉलर का गबन किया इधर अभियोजकों ने कहा कि अब घोटाले की जो रकम आ रही है वो 27 अरब डॉलर हो गई है जो देश की 2023 जीडीपी के 6 प्रतिशत के बराबर है। ट्रांग माई लैन का मामला बेहद चौकाने वाला है। वह वियतनाम की बहुत कम महिलाओं में से एक है जिसे धोखाधड़ी अपराध के लिए मौत की सजा सुनाई गई है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रॉपर्टी टायकून और प्रमुख डेवलपर वान थिन्ह फैट की प्रेसिडेंट ट्रांग माई लैन को गुरुवार को मौत की सजा सुनाई गई। इस मामले में कुल पांच सप्ताह तक कोर्ट ने सुनवाई की। कोर्ट ने लैन को देश की साइगॉन कमर्शियल बैंक से पैसों की धोखाधड़ी का दोषी करार दिया। ऐसे मामले में मौत की सज़ा असामान्य रूप से एक कड़ी सज़ा है। अपने अपराध बोध में लैन ने बीते हफ्ते एक बयान में कहा था कि उसके मन में कई विचार आ रहे हैं कि उसे आत्महत्या कर लेनी चाहिए। वो अपनी हताशा में मौत के बारे में सोच रहीं थीं। उन्होंने कहा था कि उन्हें बहुत गुस्सा आ रहा है कि वो इतनी मूर्ख थीं कि इस बेहद कठिन कारोबारी माहौल - बैंकिंग क्षेत्र - में शामिल हो गईं, जिसके बारे में उन्हें बहुत कम जानकारी है।

चर्चित उद्योगपति

ट्रांग माई लेन Vietnam की एक बड़ी और चर्चित उद्योगपति हैं और प्रमुख डेवलपर वान थिन्ह फैट (VTP) की प्रेसिडेंट हैं. उनकी कंपनी लग्जरी अपार्टमेंट, होटल, दफ्तर और शॉपिंग मॉल बनाने के काम से जुड़ी हुई है। इस मामले की सुनवाई जूरी के तीन सदस्यों और दो जजों के पैनल ने की। जिन्होंने अभियोजन पक्ष के साथ ही बचाव पक्ष की दलीलों को गंभीरता से सुना। अभियोजकों ने कहा कि अरबपति महिला कारोबारी ट्रांग साई लैन द्वारा इस महाघोटाले को अंजाम दिया गया है और इससे देश का बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष की ओर से पेश किए गए सभी तर्कों को खारिज कर दिया गया। उसके बाद महिला को मौत की सजा सुनाई गई।

मालूम हो कि अक्टूबर 2022 में लैन की गिरफ्तारी के बाद सैकड़ों लोगों ने राजधानी हनोई और हो ची मिन्ह सिटी में विरोध प्रदर्शन किया था। वियतनाम में 44 अरब डॉलर के इस घोटाले की सुनवाई हो ची मिन्ह सिटी में की गई। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ट्रांग माई लैन के कार्यों ने कम्युनिस्ट पार्टी और राज्य के नेतृत्व में लोगों का भरोसा कम करने का काम किया है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story