Begin typing your search above and press return to search.

Russia Ukraine War: यूक्रेन को साल खत्म होने से पहले जीतना होगा युद्ध, ये हैं प्रमुख कारण

Russia Ukraine War: पिछले कुछ महीनों में, यूक्रेनी सेना ने युद्धग्रस्त राष्ट्र के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में धीरे-धीरे कब्जा कर लिया है।

Russia Ukraine War: यूक्रेन को साल खत्म होने से पहले जीतना होगा युद्ध, ये हैं प्रमुख कारण
X
By Npg

Russia Ukraine War: पिछले कुछ महीनों में, यूक्रेनी सेना ने युद्धग्रस्त राष्ट्र के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में धीरे-धीरे कब्जा कर लिया है। अटलांटिक काउंसिल के यूरेशिया सेंटर फॉर द हिल के एक अनिवासी साथी मार्क टेम्नीकी लिखते हैं, ''यूक्रेनियन ने रूस के कब्जे वाली भूमि का 54 प्रतिशत हिस्सा वापस हासिल कर लिया है और प्रगति जारी रख रहे हैं।''

लेकिन, जैसे-जैसे यूक्रेन इस सफलता को जारी रख रहा है, अन्य लोग अधीर होते जा रहे हैं। रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ पश्चिमी लोग कीव पर दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन में जवाबी कार्रवाई तेज करने का दबाव बना रहे हैं।

दूसरों ने यूक्रेन और रूस के बीच जबरन बातचीत पर जोर दिया है, यह मानते हुए कि यह युद्ध समाप्त करने का सबसे अच्छा मौका है, भले ही इससे रूस की महत्वाकांक्षाओं को लाभ हो।

लेखक ने कहा, ''2022 में यूक्रेनी जवाबी हमले के विपरीत, जिसमें यूक्रेनियन ने तेजी से रूसियों को उत्तरी यूक्रेन से बाहर धकेल दिया था, दक्षिण और पूर्व में जवाबी हमला बहुत धीमा रहा है।

रूसी सेनाओं ने इन क्षेत्रों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, जहां यूक्रेनी सैनिक गहरी खाइयों और मीलों तक फैली अन्य बाधाओं की सूचना दे रहे हैं।''

इसके अलावा, रूसियों ने रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में सैकड़ों किलोमीटर लंबी खदानें लगाई हैं।

ये बाधाएं क्षेत्र में यूक्रेनी प्रगति में देरी का कारण बन रही है क्योंकि यूक्रेनी सेनाएं अपने सैनिकों के आगे बढ़ने से पहले बाधाओं और अन्य खतरों को हटा रही हैं।

दूसरे शब्दों में, यूक्रेनियन दक्षिण और पूर्व में सोच-समझकर निर्णय ले रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे यथासंभव अधिक से अधिक हताहतों से बचें।

लेख में कहा गया है कि यूक्रेन का मनोबल ऊंचा बना हुआ है, लेकिन जानमाल का नुकसान वास्तविक है।

इस बीच, अमेरिका में यूक्रेन को सहायता के लिए समर्थन कम होता दिख रहा है।

2024 के सरकारी व्यय विधेयक में रुकावटों में से एक यूक्रेन को सहायता देना था, यूक्रेन को सहायता को लेकर हाउस रिपब्लिकन में मतभेद है।

पोलैंड और अमेरिका की घटनाएं यूक्रेन के लिए शुरुआती चेतावनी के संकेत हैं। वे समर्थन को कमजोर करने का सुझाव देते हैं, और यहां तक कि कुछ निर्वाचित अधिकारी यूक्रेन की सहायता के खिलाफ मतदाताओं के बीच राजनीतिक अनुकूलता के बदले में यूक्रेन के लिए निरंतर समर्थन का जोखिम उठाने को तैयार हैं।

अगर 2024 में यूक्रेन के लिए समर्थन कम हो जाता है, तो रूस यूक्रेन के साथ शांति समझौते के लिए मजबूर हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय यूक्रेनियन पर बातचीत करने और रूस के अनुकूल समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए दबाव डाल सकता है।

लेख में कहा गया है कि यह मानते हुए कि उन्होंने अपनी पिछली गलतियों से सीखा होगा, रूसी यूक्रेन पर एक नया आक्रमण शुरू कर सकते हैं, और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अब यूक्रेन का समर्थन करने के लिए प्रेरित नहीं है, जिसके चलते रूस आगे बढ़ सकता है।

इन सबको देखते हुए, यूक्रेन को 2023 में रूस के खिलाफ युद्ध जीतना होगा।

इसमें कहा गया है कि यूक्रेन वर्तमान में दक्षिणी और पूर्वी कब्जे वाले क्षेत्रों में बढ़त हासिल कर रहा है।

--आईएएनएस

Next Story