Begin typing your search above and press return to search.

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लिए अमेरिका का समर्थन घटा, बाइडेन और कई रिपब्लिकन अभी भी इसके पीछे

Russia Ukraine War: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के पूर्व अध्यक्ष रिपब्लिकन केविन मैक्कार्थी रूस में चल रहे युद्ध के मद्देनजर यूक्रेन के लिए देश की ओर से जारी फंडिंग को लेकर अपनी नौकरी गंवाने वाले पहले अमेरिकी बन गए हैं।

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लिए अमेरिका का समर्थन घटा, बाइडेन और कई रिपब्लिकन अभी भी इसके पीछे
X
By Npg

Russia Ukraine War: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के पूर्व अध्यक्ष रिपब्लिकन केविन मैक्कार्थी रूस में चल रहे युद्ध के मद्देनजर यूक्रेन के लिए देश की ओर से जारी फंडिंग को लेकर अपनी नौकरी गंवाने वाले पहले अमेरिकी बन गए हैं। फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से सुरक्षा सहायता, जो संचयी रूप से 43.9 बिलियन डॉलर है, खतरे में है। वार्षिक बजट के अभाव में अमेरिकी सरकार को नवंबर के मध्य तक चालू रखने के लिए हाल ही में पारित एक अस्थायी उपाय में यूक्रेन के लिए कोई विनियोग नहीं किया गया।

अमेरिकी सेना के पास पहले से प्रतिबद्ध फंड में से 5.4 बिलियन डॉलर बचे हैं, लेकिन इसके जल्द ही खत्म होने की संभावना है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के साथ 'जब तक संभव हो' खड़े रहने की शपथ ली है। उनका तर्क है कि यूक्रेन की रक्षा अमेरिका के व्यापक सुरक्षा हित में है।

उन्होंने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि यह काफी हद तक हमारे हित में है। मैंने ऐसे गठबंधन बनाने में ढाई साल बिताए हैं, जिनके बारे में किसी ने नहीं सोचा था। और उन्होंने हमें न केवल यूक्रेन से संबंधित, चाहे वह जापान और दक्षिण कोरिया हो, हर क्षेत्र में मजबूत किया है।

वह युद्ध के लिए फंड जारी रखने के तरीके खोजने की कोशिश कर सकता है, लेकिन बजटीय सहायता के बिना फंड पर्याप्त नहीं हो सकता। रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सदस्य, जो प्रतिनिधि सभा और सरकार के पर्स-स्ट्रिंग्स को नियंत्रित करते हैं, यूक्रेन को फंड के निरंतर आवंटन का विरोध कर रहे हैं।

प्रतिनिधि मैट गेट्ज के नेतृत्व में उन्होंने मैकार्थी पर यूक्रेन में धन प्रवाहित रखने के लिए डेमोक्रेट के साथ एक गुप्त समझौता करने का आरोप लगाते हुए उन्हें अपदस्थ कर दिया। उन्होंने इससे इनकार किया, लेकिन अपनी नौकरी नहीं बचा सके, और अमेरिकी इतिहास में पहले ऐसे अध्यक्ष बन गए, जो सबसे कम कार्यकाल के साथ पद से हट गए। मैक्कार्थी के निष्कासन के अन्य कारण भी थे, लेकिन अमेरिकी कांग्रेस में, विशेषकर उनके रिपब्लिकन सहयोगियों के बीच बढ़ती थकान, युद्ध के लिए लोकप्रिय समर्थन में कमी को दर्शाती है।

हालांकि, शिकागो काउंसिल ऑन ग्लोबल अफेयर्स के एक सर्वेक्षण में 10 में से छह अमेरिकी अभी भी आर्थिक और सैन्य सहायता के पक्ष में हैं। यह पिछले नवंबर से थोड़ा कम है। लगभग आधे रिपब्लिकन सहमत हैं। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से एक छोटे से बहुमत ने कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन को जो 43 अरब डॉलर के हथियार, उपकरण और प्रशिक्षण उपलब्ध कराए हैं।10 में से 6 रिपब्लिकन का कहना है कि यह इसके लायक नहीं है।

रिपब्लिकन सांसद जिम जॉर्डन, जो स्पीकर के रूप में मैक्कार्थी की जगह लेने की दौड़ में सबसे आगे हैं, लंबे समय से सैन्य सहायता के विरोधी रहे हैं और उन्होंने इसका समर्थन करने वाले सभी विधेयकों के खिलाफ मतदान किया है। उन्होंने इस सप्ताह संवाददाताओं से कहा था, ''अमेरिकियों के माइंड में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यूक्रेन नहीं है।यह सीमा पर स्थिति और सड़कों पर अपराध है।''लेकिन, रिपब्लिकन विभाजित हैं।

मैक्कार्थी की कुर्सी के अन्य प्रमुख दावेदार स्टीव स्कैलिस यूक्रेन फंडिंग के प्रबल समर्थक हैं और रिपब्लिकन सदन की शक्तिशाली सशस्त्र सेवाओं तथा विदेशी मामलों की समितियों का नेतृत्व कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि प्रशासन और अधिक काम करें।

Next Story