Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi Russia Visit: अगले महीने रूस जा सकते हैं PM मोदी, राष्ट्रपति पुतिन के साथ होगी बैठक, जानिए क्यों है महत्वपूर्ण

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा को लेकर भारत और रूस के अधिकारी तैयारी में जुटे हुए हैं। पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ व्यापक बातचीत करने के लिए जुलाई की शुरुआत में मॉस्को की संक्षिप्त यात्रा करेंगे।

PM Modi Russia Visit: अगले महीने रूस जा सकते हैं PM मोदी, राष्ट्रपति पुतिन के साथ होगी बैठक, जानिए क्यों है महत्वपूर्ण
X
By Ragib Asim

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा को लेकर भारत और रूस के अधिकारी तैयारी में जुटे हुए हैं। पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ व्यापक बातचीत करने के लिए जुलाई की शुरुआत में मॉस्को की संक्षिप्त यात्रा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, यह यात्रा 8 जुलाई को होगी और इसमें दोनों नेता रक्षा, तेल, गैस, और अन्य भारतीय रणनीतिक हितों पर चर्चा करेंगे।

वैश्विक बदलावों के बीच महत्वपूर्ण दौरा

यह यात्रा पीएम मोदी के हाल ही में इटली में G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद हो रही है। यह ऐसे समय में महत्वपूर्ण है जब वैश्विक नेतृत्व बदलाव के दौर से गुजर रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव कुछ ही महीने दूर है।

पीएम मोदी की पिछली मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली बार 2022 में उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के दौरान पुतिन से मुलाकात की थी, जहां उन्होंने पुतिन से कहा था कि आज का युग 'युद्ध का नहीं' है।

5 वर्षों में पहला रूस दौरा

यह दौरा भारतीय प्रधानमंत्री का करीब 5 वर्षों में पहला रूस दौरा होगा। पीएम मोदी ने सितंबर 2019 में रूस के सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक का दौरा किया था। हालांकि, भारत की ओर से पीएम मोदी के संभावित दौरे को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन क्रेमलिन के एक अधिकारी ने बताया कि तैयारियां जोरों पर हैं।

क्रेमलिन का बयान

रूसी राष्ट्रपति के सहायक यूरी उशाकोव ने कहा, "मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हम भारतीय प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियां कर रहे हैं। तारीख की घोषणा सहमति बनने के बाद पक्षकारों द्वारा की जाती है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि यह दौरा होगा।

2021 में भारत आए थे पुतिन

भारत और रूस के बीच अब तक 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं। पिछला शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में 6 दिसंबर 2021 को हुआ था, जिसमें राष्ट्रपति पुतिन शामिल हुए थे।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

रूस इस साल अक्टूबर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और उसे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी भी इसमें शामिल होंगे। पीएम मोदी का यह दौरा भारत और रूस के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा और दोनों देशों के बीच सहयोग को नए आयाम देगा।

नज़र में खास मुद्दे

  • रक्षा और सुरक्षा: दोनों देश रक्षा सौदों और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे।
  • तेल और गैस: ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा।
  • रणनीतिक हित: भारतीय रणनीतिक हितों के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण चर्चाएं होंगी।

प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी और महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story